National

आज दोपहर पीएम मोदी संसद भवन के उद्घाटन समारोह को करेंगे संबोधित

न्यूज़ लहर संवाददाता
नई दिल्ली:नए संसद भवन का उद्घाटन समारोह आज दोपहर करीब ढाई बजे तक जारी रहेगा। इस उद्घाटन कार्यक्रम का कई विपक्षी दलों ने विरोध किया और इस कार्यक्रम का बहिष्कार किया। तमिलनाडु के अधीनम संतों ने पूरे विधि-विधान के साथ अनुष्ठान कराया। पूजा में प्रधानमंत्री मोदी और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिड़ला बैठे थे। धार्मिक अनुष्ठान के बाद अधीनम संतों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सेंगोल सौंपा जिसे नए संसद भवन में स्थापित कर दिया गया है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासिक सेंगोल को नए संसद भवन में स्थापित कर दिया है। पीएम मोदी ने तमिलनाडु से आए अधीनम संतों के मंत्रोच्चार के बाद सेंगोल को लोकसभा में स्पीकर की चेयर के पास स्थापित किया। इसके बाद उन्होंने नए संसद भवन का उद्घाटन किया। देश के नए संसद भवन के उद्घाटन पर लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला, पीएम मोदी और राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश संबोधित करेंगे। पीएम मोदी 12 बजे संसद भवन पहुंचेंगे, जिसके बाद राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश सभी का स्वागत करेंगे।

इस दौरान ‘संसद का नव निर्मित भवन’ शॉर्ट फिल्म की स्क्रीनिंग की जाएगी। इसके बाद सेंगोल पर बनी शॉर्ट फिल्म की स्क्रीनिंग होगी।

राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति का संदेश राज्यसभा के डिप्टी स्पीकर द्वारा सुनाया जाएगा। लोकसभा स्पीकर ओम बिड़ला के संदेश के बाद पीएम मोदी दोपहर 12.40 बजे 75 रुपये का सिक्का और स्टाम्प जारी करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी नई संसद में संबोधित भी करेंगेे। पीएम मोदी तीन ग्रुप के साथ फोटो सेशन भी करेंगे। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नए संसद भवन के उद्घाटन को ऐतिहासिक क्षण बताते हुए देशवासियों को बधाई दी हैै।

Related Posts