Regional

14 जून विश्व रक्तदान दिवस पर विशेष……. आनंद मार्ग प्रत्येक वर्ष लगभग 1,000 यूनिट रक्त एवं सिंगल डोनर प्लेटलेट दान एवं 5,000 पौधा दान

न्यूज़ लहर संवाददाता
झारखंड: पूर्वी सिंहभूम जिला स्थित जमशेदपुर में आनंद मार्ग युनिवर्सल रिलीफ टीम ग्लोबल पिछले पिछले 11 सालों से भी ज्यादा दिनों से रक्तदान शिविर का आयोजन किया जा रहा है। प्रत्येक महीने के अंतिम शनिवार या रविवार को मासिक रक्तदान शिविर का आयोजन जमशेदपुर ब्लड बैंक में किया जाता है। दूसरे शिविर का आयोजन झारखंड सरकार की एम जी एम ब्लड बैंक में भी अब प्रत्येक महीना आयोजन किया जा रहा है। देहात क्षेत्रों को मिलाकर 1 वर्ष में कुल 29 रक्तदान शिविर का आयोजन होता है। इस रक्तदान शिविर का विशेषता है कि रक्तदाता रक्त देकर फैला रहे हरियाली एक ही छत के नीचे दो पुण्य का काम करने का कोशिश किया जाता है। रक्तदान मानव कल्याण के लिए एवं पौधा दान पृथ्वी कल्याण के लिए, पौधा रक्तदाता को बार बार रक्तदान करने के लिए प्रेरित करता है।
जब भी जमशेदपुर ब्लड बैंक में या एमजीएम ब्लड बैंक में किसी विशेष ब्लड ग्रुप की किल्लत होती है तो संस्था की ओर से विशेषकर उस ग्रुप का रक्तदान शिविर का आयोजन भी बीच-बीच में किया जाता है। खासकर A+ एवं AB+एवं बी नेगेटिव ,, सिंगल डोनर प्लेटलेट्स की जरूरत पड़ती है तो संस्था के रक्त दाता सिंगल डोनर प्लेटलेट्स दान कर लोगों का जान बचा रहे है ।


आनंद मार्ग युनिवर्सल रिलीफ टीम ग्लोबल की ओर से देहात क्षेत्र कांड्रा एवं सिनि लगभग लगभग प्रत्येक वर्ष 6 रक्तदान शिविर लगाकर रक्त दाताओं को जागरूक भी किया जा रहा है।

विश्व रक्तदान दिवस के अवसर पर आनंद मार्ग का मासिक रक्तदान शिविर 14 जून को एम,जी,एम ब्लड बैंक साकची में एवं 24 जून को जमशेदपुर ब्लड बैंक में किया जाएगा।

Related Posts