Education

स्कूल रुआर- 2023 (Back to School Campaign) को लेकर आयोजित हुई जिला स्तरीय कार्यशाला….. निदेशक डीआरडीए, अपर उपायुक्त, जिला शिक्षा पदाधिकारी, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी, बीईईओ, बीआरपी, सीआरपी, पीआरआई के प्रतिनिधि कार्यशाला में हुए शामिल

न्यूज़ लहर संवाददाता
झारखंड: पूर्वी सिंहभूम जिला स्थित जमशेदपुर में आंध्रा एसोसिएशन सभागार, कदमा में शिक्षा विभाग द्वारा स्कूल रुआर- 2023 (Back to School Campaign) को लेकर जिला स्तरीय कार्यशाला आयोजित की गई । 16.06.2023 से 15.07.2023 तक चलाये जा रहे इस कार्यक्रम के तहत 6-18 आयुवर्ग के सभी बच्चों को नामांकित करने का लक्ष्य रखा गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी श्रीमती निर्मला बरेलिया ने बताया कि विद्यालय से बाहर रह गये बच्चों का शत-प्रतिशत नामांकन, अप्रवासी, अनामांकित एवं विशेष आवश्यकता वाले बच्चे का नामांकन, पिछले वर्षों में कक्षा 1 से 11 तक के नामांकित सभी बच्चों का अगली कक्षाओं में शत-प्रतिशत नामांकन एवं उपस्थिति की पुष्टि, प्राथमिक स्तर (कक्षा V) से उच्च प्राथमिक स्तर (कक्षा VI) एवं उच्च प्राथमिक स्तर से माध्यमिक स्तर में नामांकन एवं ठहराव, सभी बच्चों की उपस्थिति ई-विद्यावाहिनी में दर्ज कराना एवं नियमित अनुश्रवण करना तथा नव-नामांकित बच्चों का शत्-प्रतिशत उपस्थिति सुनिश्चित करना इस अभियान का मुख्य उद्देश्य है। House hold Survey कर सभी अनामांकित एवं छीजित बच्चे की जानकारी जुटाई जाएगी।

▫️बच्चों के मानसिक, शारीरिक विकास को लेकर खेलकूद, योगाभ्यास व अन्य गतिविधि भी करायें… अपर उपायुक्त

अपर उपायुक्त जयदीप तिग्गा ने कहा कि जिला स्तर इस अभियान की समीक्षा की जाएगी एवं दैनिक प्रगति का अनुश्रवण करिया जाएगा, इसलिए सभी संबंधित विभाग अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे। उन्होने शिक्षा विभागीय पदाधिकारी-कर्मियों से कहा कि घर-घर सर्वे में अभिभावकों को छात्रवृत्ति तथा अन्य विभागीय योजनाओं की भी जानकारी दें। प्राचार्यों से कहा कि सिर्फ पढ़ाई ही नहीं बल्कि बच्चों के संपूर्ण शारीरिक, मानसिक विकास की दिशा में पहल करें, इसके लिए योगाभ्यास, खेलकूद व अन्य गतिविधि भी करायें। जिन विद्यालयों में अपने पोषक क्षेत्र के शत प्रतिशत बच्चों का नामांकन होगा उनके शिक्षकों को पुरस्कृत किया जाएगा ।

कार्यशाला में बताया गया कि बच्चों को विद्यालय में वापस लाना एवं नियमित उपस्थिति बनाए रखना अभी एक चुनौती है। इस जिम्मेवारी को समुचित रूप से निभाने हेतु सामूहिक प्रयास विद्यालय प्रबंधन समिति, शिक्षक, पंचायत प्रतिनिधि, समाजसेवी, जन-प्रतिनिधि, शिक्षा से जुड़े कर्मी / अधिकारी की भागीदारी से प्रारम्भ करने की आवश्यकता है। इस प्रयास से प्रवासी बच्चों, विद्यालय से बाहर रह गए बच्चे एवं विशेष आवश्यकता वाले बच्चों के माता-पिता/अभिभावक तक पहुँचने का प्रयास किया जाएगा एवं सुनिश्चित किया जायगा कि एक भी बच्चा विद्यालय से बाहर न रहे तथा 6-18 आयुवर्ग के सभी बच्चे विद्यालय में नामांकित हों एवं अपनी माध्यमिक शिक्षा पूर्ण करें।

इस अभियान की सफलता के लिए प्रखंड स्तरीय कार्यशाला 21 जून को सभी बीडीओ की अध्यक्षता में आयोजित होगी । वहीं विद्यालय स्तर पर 22 जून को अध्यक्ष, विद्यालय प्रबंध समिति की अध्यक्षता में जनप्रतिनधि, विद्यालय प्रबंधन/ ग्राम शिक्षा समिति के सभी सदस्य, सभी अभिभावक, माता समिति, एनजीओ, बीआरपी, सीआरपी के साथ बैठक प्रस्तावित है।

Related Posts