Regional

सलाद की प्लेट से टमाटर गायब,बिगड़ा स्वाद होटल,ढाबा,रेस्टोरेंट संचालक चिंतित टमाटर के भाव छु रहे आसमान ,पहुँचा 160 रुपये प्रति किलो

न्यूज़ लहर संवाददाता
झारखंड: पूरे देश में टमाटर के मूल्य के बढ़ने से लोगों के भोजन का जायका बदल गया है।रेस्टोरेंट,ढाबों में आने वाले सलाद की प्लेट की खूबसूरती बढ़ाने वाला टमाटर अब गायब हो गया है।इसका कारण टमाटर का महंगा होना है।कुछ दिनों पहले टमाटर के दाम 30 रुपए प्रति किलोग्राम थे।अब उसी टमाटर के तेवर बदल गए हैैं।कुछ दिनों में टमाटर लाल हो गया है।30 रुपए वाला टमाटर अब 160 रुपए प्रति किलोग्राम में मिल रहा है।

अचानक टमाटर के दामों से बढऩे से लोग प्रभावित हो रहे हैैं।लोगों का कहना कि सब्जी बनाने में अहम भूमिका निभाने वाला टमाटर अब बजट से बाहर हो गया है। वही होटल और ढाबा संचालकों में भी हड़कंप मचा हुआ है।जीटी रोड किनारे होटल संचालक परेशान है। सैकड़ों होटल है।
इनमें अधिकतर ड्राइवर खाना खाते है जिन्हे अच्छे स्वाद की जरूरत मे टमाटर बिना फीका खाना मिल रहा है।होटल संचालक अच्छे स्वाद के लिए ग्राहकों को खुश नहीं कर पा रहे हैं।सलाद से टमाटर गायब होने से ग्राहक भी खुश नहीं हो पा रहे हैं।टमाटर मांगने पर कई बार बहस भी हो जा रही है।

टमाटर महंगा होने से पूर्णतया सलाद से टमाटर बंद करना पड़ा है।बिना टमाटर सब्जी में भी स्वाद नही आता है।ग्राहकों की परेशानी को भी नजरअंदाज नही कर सकते है।
ढाबा और होटल संचालक बताते हैं कि टमाटर के दाम इस कदर बढे की सलाद तक मे टमाटर नही उपलब्ध करा पा रहे है।इस बात को लेकर चिंतित है।धन्धे मे भी प्रभाव पड़ता है।बिन टमाटर सब्जी का स्वाद भी फीका है। वही गृहणियां बताती है कि टमाटर बिन सब्जी और सलाद फिका हो गया है।उनके घर का बजट बिगड़ गया है। वे चाह कर भी कुछ नहीं कर पा रही है। अब टमाटर उनके पहुंच से बहुत दूर है। इसलिए सब्जियां और सलाद में डालने की बात में सोच भी नहीं सकती।
एकाएक बड़े टमाटर के भाव

आमतौर पर किसानों का टमाटर अच्छा भाव हो तब भी 300 रुपए प्रति क्रेट का दाम ही मिलता है।इस समय जब टमाटर कीमत 150 रुपये के पार चली गई है तो किसानों के एक क्रेट टमाटर 1600 रुपए से लेकर दो हजार रुपए तक बिक रहे हैं।

Related Posts