Regional

जाने बैंक राष्ट्रीयकरण दिवस के संबंध में

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

भारत में हर साल 19 जुलाई को ‘बैंक राष्‍ट्रीयकरण दिवस’ के रूप में मनाया जाता है. जब देश के कई बैंकों को राष्ट्रीयकरण का जामा पहनाया गया.

> इतिहास <

1969 में भारत सरकार के द्वारा बैंक राष्ट्रीयकरण के महत्त्व के मद्देनजर इस दिवस पर विचार किया गया था। भारत सरकार के द्वारा इसके बाद दिनांक 19 जुलाई 1969 को बैंक राष्ट्रीयकरण दिवस मनाने की घोषणा की गयी थी।

इस तरह भारत सरकार के के द्वारा दिनांक 19 जुलाई की तारीख और दिवस का नाम बैंक राष्ट्रीयकरण दिवस के रूप में निर्धारित किया गया। इसीलिए तभी से दिनांक 19 जुलाई को बैंक राष्ट्रीयकरण दिवस के रूप में मनाया जाने लगा।

बैंक राष्ट्रीयकरण दिवस का उद्देश्य-

इस दिवस का उद्देश्य बैंक राष्ट्रीयकरण का प्रचार- प्रसार करना और लोगो को बैंक राष्ट्रीयकरण के प्रति जागरूक करना है। जिससे विश्व के लोग बैंक राष्ट्रीयकरण की और ध्यान दें, और इसका सम्मान कर सके। इसीलिए विश्व में 19 जुलाई को बैंक राष्ट्रीयकरण दिवस मनाया जाता है।

बैंक राष्ट्रीयकरण दिवस का महत्त्व –

बैंक राष्ट्रीयकरण दिवस का महत्त्व इसीलिए भी है की, इस दिन लोगों को बैंक राष्ट्रीयकरण के महत्व और लोगों को बैंक राष्ट्रीयकरण का प्रचार- प्रसार करने की शिक्षा सरकारी विभागों द्वारा दी जाती है। बैंक राष्ट्रीयकरण के प्रचार-प्रसार की आवश्यकता और महत्व के बारे में लोगो को जागरुक करने के लिए बैंक राष्ट्रीयकरण दिवस मनाया जाता है।

~ 1969 में तत्‍कालीन पीएम इंदिरा गांधी ने एक अध्‍यादेश के जरिए 14 बैंकों का राष्‍ट्रीयकरण किया था।

~ देश में 85 फीसदी बैंक डिपॉजिट पर इनका नियंत्रण था।

~ इससे पहले सिर्फ भारतीय स्‍टेट बैंक ही नेशनलाइज बैंक था।

~ इसका उद्देशय कृषि, लघु उद्योग और निर्यात जैसे कम कर्ज वाले सेक्‍टरों को फंड मुहैया कराना था।

~ बैकों को शुद्ध कर्ज का न्‍यूनतम 40 फीसदी प्राथमिकता वाले सेक्‍टरों को देने से जुड़ा नियम बनाया।

~ इसके बाद साल 1980 में 6 और बैंकों का राष्‍ट्रीयकरण किया गया।

Related Posts