Health

जाने विश्व मस्तिष्क दिवस के संबंध में

न्यूज़ लहर संवाददाता
मस्तिष्क के स्वास्थ्य के प्रति जन जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 22 जुलाई को विश्व मस्तिष्क दिवस मनाया जाता है। वर्ल्ड ब्रेन डे हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंग को समर्पित है।

वर्ल्ड ब्रेन डे मनाने की शुरुआत वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ न्यूरोलॉजी द्वारा साल 2014 में हुई थी। अंतरराष्ट्रीय लीग अगेंस्ट एपिलेप्सी, वर्ल्ड स्ट्रोक ऑर्गेनाइजेशन और इंटरनेशनल हेडेक सोसायटी जैसी कई संस्थाएं साथ मिलकर मस्तिष्क संबंधी विकारों के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए काम करती हैं, जिनका मकसद विश्व स्तर पर बेहतर न्यूरोलॉजिकल देखभाल को बढ़ावा देना है।

>> वर्ल्ड ब्रेन डे का इतिहास <<

विश्व मस्तिष्क दिवस का इतिहास 22 जुलाई 1957 का है, जब द वर्ल्ड फेडरेशन ऑफ न्यूरोलॉजी की स्थापना की गई थी। इसी समिति ने विश्व मस्तिष्क दिवस मनाए जाने की वकालत की थी, जिसके बाद मस्तिष्क के स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए 22 जुलाई 2014 को पहली बार वर्ल्ड ब्रेन डे मनाया गया था। हालांकि 22 सितंबर 2013 को इस दिवस को मनाए जाने की घोषणा की गई थी।

विश्व मस्तिष्क दिवस का मुख्य उद्देश्य

सार्वजनिक जागरूकता को बढ़ाना और मस्तिष्क से संबंधित वकालत को बढ़ावा देना है।

World Brain Day 2023 Theme

हर साल विश्व मस्तिष्क दिवस पर लोगों को दिन के महत्व के बारे में सचेत करने के लिए एक प्रमुख विषय होता है। इस विश्व मस्तिष्क दिवस 2023 का विषय Brain Health and Disability: Leave No One Behind’ है यह प्रभावशाली विषय ज्ञान के अंतर को पाट देगा और मस्तिष्क विकलांगता से जूझ रहे लोगों के लिए मस्तिष्क स्वास्थ्य और उच्च गुणवत्ता वाली स्वास्थ्य देखभाल के बारे में जागरूकता प्रसारित करेगा।

World Brain Day 2023 Significance

मस्तिष्क संबंधी विकलांगताओं पर रोक लगाने और उनका देखभाल के साथ इलाज करने के लिए पूरी दुनिया विश्व मस्तिष्क दिवस 2023 मनाएगी। विश्व मस्तिष्क दिवस 2023 पर जागरूकता से लोगों को मस्तिष्क विकारों और शिथिलताओं से छुटकारा मिलेगा। विश्व मस्तिष्क दिवस 2023 विश्व स्तर पर मनाया जाएगा, जहां प्रत्येक व्यक्ति मस्तिष्क विकलांगता से निपटने में समानता के लिए लड़ेगा। प्रमुख संगठन लोगों को मस्तिष्क रोगों में शामिल विशिष्ट तत्वों और उनसे स्वस्थ तरीके से छुटकारा पाने के बारे में समझाएंगे। विश्व मस्तिष्क दिवस 2023 के महत्व को बढ़ावा देने के लिए कई पहल की जाएंगी।
सौजन्य: इंटरनेट

Related Posts