Politics

सांसद सेठ के सवाल पर केंद्रीय मंत्री का जवाब….. देश के वृद्ध आश्रम में रह रहे हैं 1880 वरिष्ठ नागरिक *झारखंड में 200 वरिष्ठ नागरिक वृद्ध आश्रम में रहते हैं, _*उड़ीसा जैसे छोटे से राज्य में 2100 वरिष्ठ नागरिक वृद्ध आश्रमों में कर रहे निवास, _झारखंड में भारत सरकार के द्वारा चार वृद्ध आश्रम संचालित किए जा रहे हैं

न्यूज़ लहर संवाददाता
झारखंड:केंद्रीय सामाजिक न्याय और अधिकारिता राज्यमंत्री सुश्री प्रतिमा भौमिक ने बताया कि वरिष्ठ नागरिकों के आश्रय, पोषण, चिकित्सा देखभाल और मनोरंजक कार्यकलाप जैसी सुविधाओं के साथ भारत में 601 वृद्ध आश्रमों का नि:शुल्क संचालन किया जा रहा है। इसका संचालन विभिन्न स्वयंसेवी संस्थाओं के द्वारा किया जाता है। इन आश्रमों में 18080 वरिष्ठ नागरिक रह रहे हैं।
इस आशय की जानकारी केंद्रीय मंत्री ने आज लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान दी। रांची के सांसद संजय सेठ ने सरकार से यह सवाल पूछा था कि देश के वृद्ध आश्रमों में रह रहे वृद्ध लोगों की वर्तमान संख्या कितनी है? झारखंड में कितने वृद्ध आश्रम संचालित किए जा रहे हैं? इसके लिए कितनी धनराशि जारी की गई है? इसके जवाब में केंद्रीय मंत्री ने बताया कि देश के सभी राज्यों में 601 वृद्धाश्रम संचालित किए जा रहे हैं, जिसमें झारखंड में 4 वृद्धाश्रम संचालित हैं। देवघर, पश्चिम सिंहभूम, पूर्वी सिंहभूम और सरायकेला खरसावां में इन वृद्ध आश्रमों का संचालन नि:शुल्क रूप से किया जा रहा है। झारखंड के 4 वृद्ध आश्रमों में 200 वरिष्ठ नागरिक रह रहे हैं जबकि उड़ीसा जैसे छोटे से राज्य में 79 वृद्ध आश्रम हैं, जहां 2100 वरिष्ठ नागरिक रहते हैं। इसके अलावा आंध्र प्रदेश में 1850, तमिलनाडु में 1820 और महाराष्ट्र में 1525 वरिष्ठ नागरिक वृद्ध आश्रमों में रह रहे हैं।
केंद्रीय मंत्री ने लोकसभा में सांसद को बताया कि झारखंड में विगत 2 वर्षों में लगभग 92 लाख रुपए वृद्ध आश्रमों के संचालन के लिए जारी किए गए हैं। वृद्ध आश्रम का संचालन अनुदान के रूप में दिए गए पैसे से किया जाता है। यह राशि सरकार के द्वारा एनजीओ को उपलब्ध कराई जाती है। सांसद के सवाल के जवाब में केंद्रीय मंत्री ने बताया कि मंत्रालय के द्वारा अटल बायो अभ्युदय योजना के तहत एकीकृत वरिष्ठ नागरिक कार्यक्रम का कार्यान्वयन किया जा रहा है। इसी के तहत वरिष्ठ नागरिकों को एनजीओ या स्वैच्छिक संगठनों के माध्यम से वृद्ध आश्रम में रहने की सुविधा प्रदान की जाती है। जहां उनकी हर सुख सुविधा का ख्याल भी रखा जाता है।

Related Posts