Law / Legal

जाने केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल स्थापना दिवस के संबंध में 🇮🇳*            

 

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

केन्द्रीय रिज़र्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) भारत के केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों में सबसे बड़ा है। यह भारत सरकार के गृह मंत्रालय के तहत काम करता है। सीआरपीएफ की प्राथमिक भूमिका पुलिस कार्रवाई में राज्य / संघ शासित प्रदेशों की सहायता, कानून-व्यवस्था और आतंकवाद विरोध में निहित है। यह क्राउन प्रतिनिधि पुलिस के रूप में 27 जुलाई 1939 को अस्तित्व में आया। भारतीय स्वतंत्रता के बाद यह 28 दिसंबर 1949 को सीआरपीएफ अधिनियम के लागू होने पर केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल बन गया।

 

*>> आदर्श वाक्य : सेवा और निष्ठा<<*

 

*>> मुख्यालय : नयी दिल्ली, भारत<<*

 

*>> संस्था कार्यपालक : Dr. A.P Maheshwari, आई पी एस, महानिर्देशक, सी आर पी एफ़<<*

 

*>> मातृ संस्था : केन्द्रीय सैन्य पुलिस बल<<*

 

*>> Child Agency : कोबरा <<*

 

230 बटालियनों और विभिन्न अन्य प्रतिष्ठानों के साथ, सीआरपीएफ भारत का सबसे बड़ा अर्धसैनिक बल माना जाता है। वर्तमान में इसमें सैनिकों की संख्या तक़रीबन 3 लाख, 24 हजार से ज्यादा है। 235 बटालियन के साथ हर ज़रूरी मोर्चे पर पूरी निष्ठा के CRPF के जवान तैनात रहते हैं।

 

*>> हर हालात से निपटने में सक्षम हैं CRPF <<*

 

CRPF हर तरह के ऑपरेशन को अंजाम देने में सक्षम है। चाहे कानून-व्यवस्था को लेकर देश में हालात खराब हों, चुनाव का तनावपूर्ण माहौल हो, आपातकाल हो या नक्सालियों से निपटना हो। सीआरपीएफ सभी हालात में पूरी तैयारी और प्रभाव से साथ काम करने में निपुण होते हैं।

 

*>> BSF से पहले CRPF ही संभालती थी सीमा पर मोर्चा <<*

 

सीमा सुरक्षा बल (BSF) और भारत-तिब्बत सुरक्षा बल (ITBP) की स्थापना से पहले सीमा की सुरक्षा की ज़िम्मेदारी भी CRPF के ही कंधों पर थी। चाहे पाकिस्तान से लगी पश्चिमी सीमा हो या चीन की सीमा दोनों ही सीमाओं का ज़िम्मा CRPF के ही मज़बूत कंधो पर था।

 

*>> CRPF की कोबरा कमांडो फोर्स <<*

 

CRPF की कोबरा स्पेशल फोर्स के कमांडो की गिनती भारत के बेहतरीन कमांडो में की जाती है। कोबरा कमांडो छद्म युद्ध, जंगल के क्षेत्रों में ऑपरेशन को अंजाम देने और नक्सल विरोधी ऑपरेशन में निपुण होते हैं। हर तरह की ट्रेनिंग और आधुनिक हथियारों से लैस ये कमांडो मुश्किल से मुश्किल मिशन को आसानी से हल कर लेते हैं। सीआरपीएफ की 10 कोबरा बटालियन हैं।

 

*>> बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिन्धु भी हैं CRPF का हिस्सा<<*

 

बहुत कम लोगों को पता होगा कि भारत की जानी-मानी बैडमिंटन खिलाड़ी पीवी सिन्धु CRPF की ब्रांड एम्बेसडर हैं और CRPF में उन्हें ऑनररी कमांडेंट का पद भी मिला हुआ है।

सौजन्य: इंटरनेट

Related Posts