Regional

चाईबासा रविंद्र भवन बना ब्रज मंडल, दर्शकों ने देखी बच्चों में राधा कृष्ण

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड: पश्चिम सिंहभूम जिला चाईबासा शहर की कला को समर्पित संस्था शारदा संगीतालय ने स्थानीय रवींद्र भवन में शिक्षक दिवस सह जन्माष्टमी कार्यक्रम का आयोजन किया।इस दौरान बच्चों ने अपने मनमोहक प्रस्तुति से दर्शकों को राधा कृष्ण की छवि दिखाई।
कार्यक्रम के सर्वप्रथम निदेशक मानस राय, अध्यक्ष आशीष कुमार सिन्हा, सदस्य देवाशीष चटर्जी एवम उपस्थित निर्णायक मंडली के द्वारा सामूहिक रूप से दीप प्रज्ज्वलित किया गया। डॉक्टर सर्वपल्ली राधाकृष्णन के तस्वीर पर माल्यार्पण कर, उनको श्रद्धांजलि अर्पित कर कार्यक्रम की विधिवत शुभारंभ किया गया। सबसे पहले शारदा संगीतालय के बच्चों ने शिक्षकों को सम्मानित किया और उनके सम्मान में गीतों की प्रस्तुति दी।
कार्यक्रम की अगली कड़ी के रूप में कृष्ण राधा बाल रूप सजा प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें शारदा संगीतालय में प्रशिक्षण ले रहे बच्चों ने भाग लिया। सभी बच्चे इतने आकर्षक और मनमोहन ढंग से सज धज कर आए थे कि सभी में कृष्ण और राधा के छवि प्रतिबिंबित हो रहे थे। ऐसा लग रहा था मानो रविंद्र भवन “ब्रजमंडल हो” और हमें ब्रज के कण कण में कृष्ण एवम् राधा के बाल रूप छवि के दर्शन हो रहे हो। बच्चों ने कृष्ण की लीलाओं से संबंधित कई झांकियां और नृत्य प्रस्तुत किए। छोटे बच्चों ने जब अपनी मधुर आवाज में छोटी-छोटी गईया छोटे छोटे ग्वाल भजन की प्रस्तुति दी। कार्यक्रम में बैठे सभी दर्शक मंत्र मुग्ध हो गए।
कृष्ण और गोपियों के रासलीला पर आधारित डांडिया नृत्य बच्चों ने किया जिसकी प्रस्तुति ने सभी को ताली बजाने कर मजबूर कर दिया। कार्यक्रम में राधा कैसे न जले गाने पर छोटे-छोटे बच्चों ने अपने लड़खड़ाते कदमों से सुंदर प्रस्तुति की। कान्हा सो जा ज़रा गाने पर सब जूनियर ग्रुप ने भी आकर्षक प्रस्तुति दी। प्रियंका महाजन और शाइनी दत्ता ने अपनी मधुर और मनमोहन गायकी से जैसे समा बांध दिया। उक्त कार्यक्रम में जूलियानी और मीणा ने झारखंडी लोक नृत्य के प्रस्तुति की, जोकि अपने आप में अद्भुत रहे धीरे-धीरे कार्यक्रम समापन की ओर बढ़ा और अंत में पुरस्कार वितरण का सत्र शुरू हुआ पूर्व में किए गए राखी प्रतियोगिता के विजेताओं को सबसे पहले पुरस्कृत किया गया। राखी प्रतियोगिता तीन समूह में आयोजित की गई थी। जिसमें सब जूनियर ग्रुप प्रथम पुरस्कार देवाशीष रॉय,द्वितीय शौनक प्रमाणिक एवम तृतीय स्थान पर पाव्या अग्रवाल रही।जूनियर ग्रुप में आलेख अग्रवाल,मीना कुमारी एवम परी रॉय क्रमश पहले दूसरे और तीसरे स्थान पर रहे तथा सीनियर ग्रुप में शारदा शर्मा,प्रीति मिश्रा एवम जुलियानी कोड़ा को पुरस्कृत किया गया । इसके बाद कृष्ण राधा रूप सज्जा प्रतियोगिता का पुरुस्कार वितरण किया गया। जिसमें क्रमश अंकुश माइति,वंशिका मोहता एवम सुप्रीती सामंता प्रथम द्वितीय एवं तृतीय स्थान पर रहे।प्रतियोगिता में निर्णायक के रूप में अपराजिता सिंह एवम देवेंद्र मिश्रा की उपस्थिति रही। वही कार्यक्रम को सफल बनाने में संस्था के आशीष कुमार सिन्हा,देवाशीष चटर्जी,सुभेंदु सेनगुप्ता,देबोजित रॉय एवम सूर्य कुमार बोस का योगदान रहा । इस कार्यक्रम का आयोजन शारदा संगीतालय के छात्र संघ एवं कार्यक्रम प्रबंधक नेहा बोस के द्वारा किया गया।
कार्यक्रम में मंच संचालन प्रीति मिश्रा एवम् देवांगशू चटर्जी ने किया।

Related Posts