Law / Legal

मिलावटी खाद्य सामग्री की बिक्री पर आयुक्त सख्त, मिलावटखोरों पर कसेगा शिकंजा स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ करने वालों को नहीं बख्शा जाएगा विषाक्त भोजन या सिंथेटिक एवं मिलावटी मिठाईयों की बिक्री रोकें पदाधिकारी आगामी त्योहारी सीजन के मद्देनजर आयुक्त ने उठाये कदम, दुकानों में छापेमारी कर कार्रवाई का दिया निदेश

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड:प्रमंडलीय आयुक्त मनोज जायसवाल ने पलामू प्रमंडल क्षेत्र में मिलावटी खाद्य सामग्री की बिक्री की शिकायत पर सख्त हुए हैं। आयुक्त ने संबंधित विभाग के पदाधिकारियों को मिलावटी खाद्य सामग्री की बिक्री को लेकर दुकानों में छापेमारी कर मिलावटखोरी करने वाले दुकानदारों के खिलाफ कार्रवाई का निदेश दिया है। आगामी त्योहारी सीजन के मद्देनजर उन्होंने विशेषकर मिठाई दुकानों, रेस्टोरेंट एवं अन्य प्रकार के दुकानों में छापेमारी कर नमूना संग्रह करने एवं आवश्यक कार्रवाई का निदेश दिया है। आयुक्त ने पलामू सिविल सर्जन डॉ. अनिल कुमार सिंह एवं खाद्य संरक्षण पदाधिकारी (फूड सेफ्टी ऑफिसर) गुलाब लकड़ा को दुकानदारों के विरुद्ध कारवाई का टास्क सौंपा है।
आयुक्त ने कहा कि आमजनों को विषाक्त भोजन से बचाव करना सभी की जिम्मेवारी है। इसके लिए मिलावटी मिठाई एवं अन्य मिलावटी खाद्य सामग्री पर रोक लगाते हुए शुद्ध सामाग्री की बिक्री कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने सभी बड़े होटलों एवं रेस्टोरेंटों में छापेमारी कर खाने की गुणवत्ता, साफ-सफाई, प्रयोग में लाये जा रहे बर्तनों की सफाई की व्यवस्था की जांच करने एवं अधिक समय तक मिठाईयों को सुरक्षित रखने के लिए केमिकल या स्वास्थ्य पर प्रतिकूल असर डालने वाली दवाईयों के प्रयोग पर रोक लगाते हुए संबंधितों पर कार्रवाई का निदेश दिया। उन्होंने मिठाई दुकानदारों से मिठाई के डब्बे पर मिठाई निर्माण की तिथि (उत्पादन तिथि) एवं एक्सपायरी तिथि अंकित कर बेचने हेतु निदेशित करने का सख्त निदेश दिया। साथ ही स्ट्रीट वेंडरों द्वारा बिक्री की जा रही खाद्य सामग्री को ठीक से कवर रखने एवं सुरक्षित तरीके से बिक्री
कराने का निदेश दिया है, ताकि विषाक्त भोजन के सेवन से लोगों को बचाया जा सके। आयुक्त ने कहा कि होटलों एवं रेस्टोरेंटों के कूक, वेटर एवं अन्य कार्यरत कर्मियों की स्वास्थ्य जांच एवं स्वास्थ्य रिकॉर्ड लेना भी आवश्यक है, ताकि किसी बीमारियों के फैलाव को रोका जा सके।
आयुक्त मनोज जायसवाल ने होटलों एवं रेस्टोरेंट के संचालकों से भी अपने यहां कार्यरत कर्मियों की स्वास्थ्य जांच करवाने में तत्परता बरतने, विषाक्त भोजन या सिंथेटिक एवं मिलावटी मिठाईयां या अन्य सामग्री की बिक्री नहीं करने, साफ-सफाई रखने, भोजन की गुणवत्ता को बरकरार रखने की अपील की है। उन्होंने कहा कि व्यक्ति की स्वास्थ्य मुख्य बिन्दु है, इसके साथ खिलवाड़ करने वालों को बिल्कुल नहीं बख्शा जाएगा।

Related Posts