Health

टाटा स्टील के नोआमुंडी अस्पताल ने विश्व हृदय दिवस मनाया

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड: पश्चिम सिंहभूम जिला में टाटा स्टील के नोआमुंडी अस्पताल में स्वस्थ हृदय पर दो जागरूकता सत्रों के साथ विश्व हृदय दिवस मनाया गया जिसका इस वर्ष की थीम- “दिल का उपयोग करें, दिल को जानें” पर केंद्रित है।

पहला सत्र जेआरडीटीटीआई सभागार में सुरक्षा विभाग के कर्मचारियों के बीच आयोजित किया गया। डॉ. ए.एस. चटर्जी ने जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों/गैर-संचारी रोगों (एनसीडी), दिल का दौरा, अचानक कार्डियक अरेस्ट और अच्छी आदतों या जीवनशैली में संशोधन करके निवारक पहलुओं के बारे में विस्तार से चर्चा की। सत्र में लगभग 120-130 सुरक्षा कर्मचारियों (कंपनी और अनुबंध कर्मचारी दोनों) ने भाग लिया।दूसरा सत्र काटामाटी आयरन ओर माइन और काटामाटी शॉप फ्लोर में कार्यरत कंपनी और ठेका कर्मचारियों के बीच आयोजित किया गया। इस सत्र का संचालन भी डॉ. चटर्जी ने किया। सत्र में लगभग 75-80 लोगों ने भाग लिया।दोनों सत्र संवादात्मक और जानकारी पूर्ण थे। प्रतिभागियों ने स्वस्थ हृदय के महत्व और हृदय रोगों से बचाव के बारे में सीखा। उन्हें डॉ. चटर्जी से प्रश्न पूछने और उत्तर पाने का भी अवसर मिला।
हृदय रोगों (सीवीडी) और उनकी रोकथाम के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतिवर्ष 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है। सीवीडी दुनिया भर में मौत का प्रमुख कारण है, जिससे हर साल 17.9 मिलियन मौतें होती हैं।टाटा स्टील का नोआमुंडी अस्पताल अपने कर्मचारियों और समुदाय को गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। विश्व हृदय दिवस पर, अस्पताल ने लोगों को हृदय स्वास्थ्य के महत्व और हृदय रोगों की रोकथाम के बारे में प्रशिक्षित करने के लिए इन जागरूकता सत्रों का आयोजन किया।

Related Posts