Politics

पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की घोषणा, जाने कब होंगे मतदान और गिनती

न्यूज़ लहर संवाददाता
नई दिल्ली:मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने वाले है। आज चुनाव आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है। देशभर की निगाहें हिंदी पट्टी वाले तीन राज्य मध्य प्रदेश, राजस्थान और छत्तीसगढ़ के चुनाव पर तिकी हुई थी। चुनाव आयोग ने 12 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस बुलाई जिसमें तारीखों का ऐलान किया गया है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार, चुनाव आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय, अरुण गोयल पीसी में मौजूद हैं।
आयोग राज्य चुनावों की तारीखों का ऐलान कर दिया है। राजस्थान में 23 नवंबर, मध्यप्रदेश में 17 नवंबर, छत्तीसगढ़ में 7 और 17 नवंबर, तेलंगाना में 30 नवंबर को वोटिंग होगी, 3 दिसंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। मध्यप्रदेश में 17 नवंबर, राजस्थान में 23 नवंबर को एक फेज में चुनाव होगा। वहीं, छत्तीसगढ़ में दो फेज में चुनाव होगा। 7 नवंबर और 17 नवंबर को। इसके अलावा, मिजोरम में दो फेज में चुनाव होगा। 7 नवंबर और 3 दिसंबर को।
चीफ इलेक्शन कमिश्नर राजीव कुमार ने बताया, चुनाव आयोग ने सभी 5 राज्यों का दौरा किया और सभी राज्यों की राजनीतिक पार्टियों के साथ बैठक की। इसके अलावा सरकारी एजेंसियों, राज्य सरकारों के साथ बैठकें कीं। हमने राजनीतिक पार्टियों के नेताओं से मुलाकात की। उनके सुझाव और फीडबैक लिए। मुख्य चुनाव आयुक्त ने बताया कि इन राज्यों में कुल 16.14 करोड़ मतदाता हैं। इनमें 8.2 करोड़ पुरुष मतदाता, 7.8 करोड़ महिला मतदाता होंगे। इस बार 60.2 लाख नए मतदाता पहली बार वोट डालेंगे। सीईसी राजीव कुमार ने बताया, 17 अक्टूबर से 30 नवंबर तक किसी को भी वोटर लिस्ट से संबंधित कोई भी बदलाव कराना है हो सकता है। ये बीएलओ के जरिए या फिर सीधे वेबसाइट के जरिए करा सकते हैं। इन 5 राज्यों में 1.77 लाख पोलिंग बूथ बनाए जाएंगे।
जानकारी के लिए आपको बता दें कि, मध्यप्रदेश में जहां बीजेपी सत्ता पर काबिज है, तो वहीं राजस्थान और छत्तीसगढ़ में कांग्रेस की सरकार है। तेलंगाना में केसीआर की पार्टी बीआरएस सत्ता में है। तो वहीं, मिजोरम में मिजो नेशनल फ्रंट की सरकार है। छत्तीसगढ़ की 90 सीटों पर मतदान होगा। मिजोरम की 40 सीटों पर मतदान होगा। राजस्थान में 200 सीटों पर मतदान होगा। मध्य प्रदेश में 230 सीटों पर मतदान होगा।
2018 में राजस्थान में 7 दिसंबर, मध्यप्रदेश में 28 नवंबर, तेलंगाना में 7 दिसंबर, मिजोरम में 18 नवंबर को एक फेज में वोटिंग हुई थी। वहीं छत्तीसगढ़ में दो फेज में 12 और 20 नवंबर को वोटिंग हुई थी। रिजल्ट 11 दिसंबर को एनाउंस किया गया था।

Related Posts