Uncategorized

राष्ट्रीय डाक सप्ताह के अवसर पर फिलेटली दिवस कार्यक्रम का उपायुक्त ने किया शुभारंभ….*

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड:देवघर उपायुक्त सह जिला दण्डाधिकारी विशाल सागर द्वारा राष्ट्रीय डाक सप्ताह के अवसर पर आज आयोजित फिलेटली दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ मदर्स टच स्कूल में किया गया। ज्ञात हो कि 09 से 13 अक्टुबर तक राष्ट्रीय डाक सप्ताह जिले में मनाया जा रहा है। इसी कड़ी में उपायुक्त ने फिलेटली दिवस के अवसर पर आयोजित प्रदर्शनी का अवलोकन करते हुए डाक टिकट के संग्रहण व इससे जुड़ी जानकारियों से उपस्थित बच्चों को अवगत कराया। साथ ही विभिन्न स्कूलों के बच्चों के उत्साहवर्धन करते हुए पोस्ट विभाग की गतिविधियों को समाज व प्रदेश में लोकप्रिय बनाने और फिलाटैली की उपयोगिता से बच्चों को उपायुक्त ने अवगत कराया। वहीं प्रदर्शनी में भी फिलाटैली से संबंधित कई महत्वपूर्ण वस्तुओं जैसे डाक -टिकट, प्रमुख कवर, स्टैंप व अन्य का प्रदर्शन किया गया।

इसके अलावे बच्चों से बातचीत करते हुए उपायुक्त विशाल सागर द्वारा जानकारी दी गयी कि डाक सप्ताह के दौरान डाक सेवाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार के अलावा डाक सेवाओं की कार्य-प्रणाली को समझने हेतु आप सभी स्कूली बच्चों को भी जोड़ा गया है, ताकि ये आकर्षक डाक टिकटों के माध्यम से मनोरंजन और जानकारी दोनों बच्चों एक साथ बच्चों को मिल सके।

वहीं आयोजित प्रदर्शनी में स्वतंत्रता के बाद विभिन्न विषयों से जुड़े डाक टिकट प्रदर्शित किये गये थे। आगे उपायुक्त ने बैद्यनाथ पेंटिंग के तहत आयोजित प्रशिक्षण कार्यक्रम से प्रशिक्षित बच्चों द्वारा बनाये गये कलाकृतियों के प्रदर्शनी का शुभारंभ करते हुए स्थानीय कलाकार नरेन्द्र पंजियारा एवं बच्चों के कार्यों की सराहना करते हुए उज्जवल भविष्य की शुभकामना दी। इसके अलावा डाक अधीक्षक आरपी प्रसाद के द्वारा विभिन्न विद्यालयों के छात्रों को फिलाटेली के महत्व के बारे में जानकारी दी गयी। साथ ही इस अवसर पर दो बच्चियों का सुकन्या समृद्धि खाता खुलवाया गया। साथ ही दीनदयाल स्पर्श योजना के तहत 6 से 9 कक्षा के बच्चो को मिलने वाली छात्रवृति योजना से जुड़ी विस्तृत जानकारी सभी को दी गयी।

इस दौरान उपरोक्त के अलावा डाक अधीक्षक आरपी प्रसाद, सहायक जनसम्पर्क पदाधिकारी रोहित कुमार विद्यार्थी एवं संबंधित विभाग के अधिकारी, कर्मी आदि उपस्थित थे।

Related Posts