Regional

उपायुक्त की अध्यक्षता में दुर्गा पूजा शांति समिति की बैठक संपन्न, लिए गए कई निर्णय, दिए गए के सुझाव* 

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड: पश्चिमी सिंहभूम जिला मुख्यालय शहर चाईबासा स्थित सदर थाना के प्रांगण में जिला दण्डाधिकारी-सह-उपायुक्त अनन्य मित्तल एवं पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर के संयुक्त अध्यक्षता में शहर अंतर्गत केंद्रीय दुर्गा पूजा समिति-चाईबासा सहित पृथक पूजा पंडाल समिति के सदस्यों की उपस्थिति में दुर्गा पूजा महोत्सव-2023 के निमित्त विधि-व्यवस्था बनाए रखने के संदर्भ में बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक में चाईबासा केंद्रीय पूजा समिति व शांति समिति, पंडाल समिति सदस्यों संग शहर में कुल 21 पूजा पंडाल का निर्माण के अलावा साफ-सफाई, रोशनी व्यवस्था सहित अन्य महत्वपूर्ण बिंदुओं पर विस्तार पूर्वक चर्चा किया गया।

 

बैठक में उपायुक्त के द्वारा कहा गया कि चाईबासा शहर में केंद्रीय पूजा समिति का पुनर्गठन के लिए शहर वासियों को बधाई देता हूं, साथ ही जिला प्रशासन समस्त आयोजन से लेकर विसर्जन तक में केंद्रीय पूजा समिति के सदस्यों से दुर्गा पूजा महोत्सव-2023 के दौरान अपेक्षित सहयोग की आशा भी रखता है। उन्होंने कहा कि पूजा आयोजनों में विधि व्यवस्था संधारण के लिए शहर के प्रमुख चौक-चौराहों एवं चिन्हित संवेदनशील स्थलों पर दंडाधिकारी सहित पुलिस जवानों की प्रतिनियुक्ति की जाएगी। आप लोगों से अपील है कि कोई भी ऐसी भ्रामक सूचना जो विधि-व्यवस्था संधारण के विपरीत हो, उसकी जानकारी तुरंत प्रशासन के लोगों तक उपलब्ध करवाना सुनिश्चित करें, ताकि तत्परता से सूचना पर कार्रवाई किया जा सके। उपायुक्त के द्वारा पूजा आदि जैसे बड़े आयोजनों में नवनिर्वाचित जिला रेड क्रॉस सोसाइटी की सहभागिता के बारे में भी उपस्थित जनों को अवगत करवाया गया।

 

बैठक में पुलिस अधीक्षक के द्वारा कहा गया कि दुर्गा पूजा आयोजन एवं पूजा पंडाल का पट खुलने से लेकर प्रतिमा विसर्जन तक सभी आवश्यक सुरक्षा व्यवस्थाएं आम नागरिकों को उपलब्ध करवाने के लिए जिला प्रशासन मुस्तैद है। इस दौरान पुलिस अधीक्षक के द्वारा पूजा पंडाल समिति के प्रतिनिधियों को पंडाल में आवश्यक रूप से सीसीटीवी कैमरे का अधिष्ठापन, अग्निशमन हेतु वैकल्पिक व उचित व्यवस्था, पंडाल में आगमन और निकास हेतु अलग-अलग दरवाजे का निर्माण सहित सुरक्षा दृष्टिकोण से संबंधित विभिन्न बिंदुओं को उल्लेखित कर इसके अनुपालन को सुनिश्चित करने के लिए संसूचित किया गया। उन्होंने कहा कि जिला में शांतिपूर्ण एवं सौहार्दपूर्ण वातावरण में दुर्गा पूजा आयोजन में आप सभी का सहयोग आवश्यक है।

 

उक्त बैठक में सदर थाना प्रभारी के द्वारा बताया गया कि विगत दिवस को थाने में आहूत शांति समिति की बैठक में आगामी बुधवार 18 अक्टूबर 2023 को प्रशासन, शांति समिति व पूजा पंडाल समिति के सदस्यों की सहभागिता से विसर्जन घाटों का श्रमदान द्वारा सफाई करने का सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया है। इस दौरान केंद्रीय पूजा समिति के द्वारा बताया गया कि दुर्गा पूजा महोत्सव 2023 के तहत विसर्जन के दौरान केंद्रीय पूजा समिति के सदस्य पहचान पत्र के साथ मौजूद रहेंगे।

 

उक्त बैठक में सहायक समाहर्ता सुश्री श्रुति राजलक्ष्मी, सिविल सर्जन डॉ.सहिर पाल, सदर अनुमंडल पदाधिकारी शशीन्द्र कुमार बढ़ाईक, सदर प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी, चाईबासा नगरपरिषद के कार्यपालक पदाधिकारी सहित विभिन्न विभागों के पदाधिकारी व अन्य उपस्थित रहे।

Related Posts