Regional

केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा के अध्यक्षता में जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति की बैठक हुई

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड: पश्चिमी सिंहभूम जिला समाहरणालय स्थित सभागार में सांसद, खूंटी लो.स. क्षेत्र-सह-केंद्रीय मंत्री, जनजातीय कार्य मंत्रालय-भारत सरकार अर्जुन मुंडा के अध्यक्षता तथा विधायिका, मनोहरपुर वि.स क्षेत्र-सह-मंत्री, महिला बाल विकास एवं समाज कल्याण विभाग, झारखंड सरकार श्रीमती जोबा माझी, सिंहभूम सांसद श्रीमती गीता कोड़ा व विधायक गण की मौजूदगी में जिला विकास समन्वय एवं अनुश्रवण समिति(DISHA) की बैठक का आयोजन किया गया। उक्त बैठक में सर्वप्रथम विगत बैठक की कार्रवाई का अनुपालन प्रतिवेदन सहित जिला अंतर्गत विभिन्न विभागों के माध्यम से संचालित विकास व जनकल्याण की योजनाओं के अद्यतन प्रतिवेदन का संलग्न जिलास्तरीय पदाधिकारी, कार्यपालक अभियंता की उपस्थिति में बिंदुबार समीक्षा कर योजना तहत अधिकाधिक जनों को आच्छादित करने के तदर्थ बैठक में प्राप्त विभिन्न सुझावों पर विस्तार पूर्वक चर्चा किया गया।समीक्षा उपरांत केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने बताया कि जिला अंतर्गत सभी जनप्रतिनिधि एवं जिला के पदाधिकारी संग दिशा की बैठक की गई है। उन्होंने कहा कि बैठक में विकास योजनाओं का कार्यान्वयन एवं अनुश्रवण के साथ-साथ आगामी दिनों में तय लक्ष्य को बेहतर एवं प्रभावी ढंग से प्राप्त करने से संबंधित बिंदुओं पर चर्चा हुआ है। केंद्रीय मंत्री ने बताया कि इस दौरान जिला अंतर्गत स्वास्थ्य, शिक्षा एवं जल जीवन मिशन के तहत कार्यों को प्राथमिकता के तौर पर संचालित करने, आदि आदर्श ग्राम योजना के माध्यम से आदर्श गांव बनाने के लिए सभी विभागों को अपने-अपने स्तर से विकासात्मक कार्यों को धरातल पर उतरने के लिए निर्देशित किया गया है।
केंद्रीय मंत्री ने बताया कि दिशा की बैठक में जिला में सभी का आयुष्मान कार्ड बनवाने को लेकर विशेष तौर पर चर्चा किया गया है। उन्होंने बताया कि उक्त के अलावे इस बैठक में भारत सरकार द्वारा संचालित महत्वपूर्ण योजनाओं के अद्यतन प्रतिवेदन का भी समीक्षा कर पुनः संचालित उज्ज्वला योजना तहत अधिक से अधिक जनों को लाभान्वित करने सहित विभिन्न विकास परक बिंदुओं पर भी चर्चा किया गया है।
उक्त बैठक में चाईबासा विधायक दीपक बिरुवा, खरसावां विधायक दशरथ गगराई, जगन्नाथपुर विधायक सोनाराम सिंकु, जिला परिषद अध्यक्षा सुश्री लक्ष्मी सुरेन, जिला दण्डाधिकारी-सह-उपायुक्त अनन्य मित्तल, पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर सहित जिला स्तरीय पदाधिकारी, अनुमंडल पदाधिकारी, विभिन्न प्रखंड के प्रमुख, पंचायत स्तरीय जनप्रतिनिधि व अन्य उपस्थित रहे।

Related Posts