World

गाजा के अल-अहली अस्पताल पर हमले पर जबाब देही तय होनी चाहिए,पीएम नरेंद्र मोदी अमेरिका प्रधानमंत्री जो बाइडेन पंहुचे इजरायल

 

न्यूज़ लहर संवाददाता
इजरायल : चरमपंथी हमास के नियंत्रण वाले गाजा क्षेत्र स्थित अल-अहली अस्पताल पर हुए हवाई हमले ने कम से कम 800 लोगों की मौत के बाद पूरे दुनिया में कोहराम मचा हुआ है। विश्व के अनेक नेता अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त कर रहे हैं। ऐसे में भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हमले पर दुःख व्यक्त किया है। उन्होंने जख्मियों के जल्द स्वस्थ होने की कामना की है। वही इस हमले के दोषियों पर जबाबदेही तय करने की बात कही है। वही अमरीका के प्रधानमंत्री जो बाइडेन इजरायल पहुंचे। एयरपोर्ट पर इजरायल के पीएम और राष्ट्रपति ने स्वागत किया।जो बाइडेन तेल अबिब में आयोजित बैठक में भाग लेंगे। साथ ही ताजा वस्तु स्थिति पर चर्चा करेंगे।

वही इजरायल ने अस्पताल पर हमले में अपने हाथ होने से इंकार किया है। इजरायल की ओर से हमले का ज़िम्मेदार चरमपंथी इस्लामी संगठन हमास को ठहराया है। इजरायल की ओर से बताया गया है कि हमास के दाग़े गए राकेट मिस फायर होने के कारण हादसा हुआ है।इस संबंध में इजरायल ने सेटेलाइट फोटो पेश किया है।
इधर,अल-अहली अस्पताल की तस्वीरों में अस्पताल के हॉल में आग लगी हुई, शीशे टूटे हुए और पूरे क्षेत्र में शरीर के अंग बिखरे हुए दिखाई दे रहे हैं।मंत्रालय ने कहा कि कम से कम 800 लोग मारे गये हैं, हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं हो सकी है। इस बीच हमास ने बयान जारी कर इसे युद्ध अपराध करार दिया है। गाजा शहर के कई अस्पताल सैकड़ों लोगों के लिए शरणस्थल बन गए हैं, उन्हें उम्मीद है कि इजरायल द्वारा शहर और आसपास के इलाकों के सभी निवासियों को दक्षिणी गाजा पट्टी में खाली करने के आदेश के बाद उन्हें बमबारी से बचाया जाएगा।
इजरायली सैन्य प्रवक्ता रियर एडमिरल डैनियल हगारी ने कहा कि अस्पताल में हुई मौतों पर अभी भी कोई जानकारी नहीं है। हम जानकारी प्राप्त करेंगे और जनता को अपडेट करेंगे। मैं यह कहना नहीं जानता कि यह इजरायली हवाई हमला था या नहीं।
गाजा में हमास सरकार के मीडिया कार्यालय ने गाजा पट्टी के अस्पताल पर हमले को “युद्ध अपराध” कहा है। एक बयान में कहा गया है कि अस्पताल में सैकड़ों बीमार और घायल लोग थे और अन्य हवाई हमलों के परिणामस्वरूप जबरन अपने घरों से विस्थापित हुए लोग थे। बयान में कहा गया है, “सैकड़ों पीड़ित अभी भी मलबे के नीचे हैं।इजरायल ने मंगलवार को दक्षिणी गाजा के कई इलाकों में बमबारी की। इन हमलों में भी कई लोग मारे गए हैं। इजरायल ने कहा कि हमला हमास चरमपंथियों को लक्षित था, जिसका इस क्षेत्र पर शासन है। पिछले हफ्ते इजरायल पर किये गए हमास के बर्बर हमले के बाद से गाजा में पानी, ईंधन या खाद्यान्नों की आपूर्ति नहीं की जा रही।
वहीं, मध्यस्थों को क्षेत्र में परेशान लाखों नागरिकों, सहायता समूहों और अस्पतालों को राहत सहायता मुहैया करने के लिए गतिरोध तोड़ने में संघर्ष करना पड़ रहा है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन क्षेत्र का दौरा करने के लिए तैयार हैं। वह और विश्व के अन्य नेता युद्ध को एक व्यापक क्षेत्रीय संघर्ष में तब्दील होने से रोकने की कोशिश कर रहे हैं।
स्थानीय निवासियों ने बताया कि गाजा के दक्षिणी शहर राफा और खान यूनिस में हवाई हमलों में घायल हुए लोगों को अस्पताल ले जाया गया। हमास के एक शीर्ष अधिकारी और पूर्व स्वास्थ्य मंत्री बसमी नईम ने बताया कि राफा में 27 तथा खान यूनिस में 30 लोग मारे गये हैं। करीब 50 शवों को खान यूनिस में नसीर हॉस्पिटल लाया गया।खून से सनी चादरों में लिपटे शवों को लेने के लिए परिवार के सदस्य वहां आये हुए थे। देइर अल बला में एक हवाई हमले ने एक मकान को मलबे में तब्दील कर दिया। उसमें रह रहे एक परिवार के नौ सदस्य मारे गए। गाजा सिटी से बचा कर लाये गए एक अन्य परिवार के तीन सदस्यों को इसके पड़ोस में स्थित एक घर में रखा गया था, वे भी इस हमले में मारे गए। मृतकों में एक पुरुष और 11 महिलाएं तथा बच्चे शामिल हैं। प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि हमले से पहले कोई चेतावनी नहीं दी गई थी।इजरायली सेना ने कहा कि वह हमास के ठिकानों, बुनियादी ढांचों और कमान केंद्रों को निशाना बना रही है। इजरायली सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल रिचर्ड हेच ने कहा, ‘‘जब हम एक लक्ष्य देखते हैं, जब हम किसी चीज को हरकत करते देखते हैं, तो उसे हमास समझते हैं। हम इससे निपटेंगे।’’ मध्य गाजा में बुरेजी शरणार्थी शिविर पर किये गए हमले में हमास का कमांडर अयमान नोफल मारा गया।समूह की सैन्य शाखा ने यह जानकारी दी। युद्ध में अब तक मारा गया यह सबसे प्रमुख चरमपंथी है। नोफल मध्य गाजा पार्टी में हमास की चरमपंथी गतिविधियों का प्रभारी था और समूह के ‘संयुक्त अभियान’ कक्ष को तैयार करने से संबद्ध था, जो हमास, फलस्तीनी इस्लामी जिहाद और क्षेत्र में अन्य चरमपंथियों के बीच समन्वय का काम करता था।

Related Posts