Regional

नवरात्रि के पांचवे दिन मां स्कंदमाता की महिलाओं ने की पूजा अर्चना स्कंदमाता का ममतामयी रूप है और इनकी पूजा करने से बुद्धि का विकास होता है और ज्ञान की प्राप्ति होती है -गोविन्द पाठक

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड: पश्चिम सिंहभूम जिला स्थित गुवा राम नगर स्थित दुर्गा मंडप में नवरात्र के पांचवे दिन मां स्कंदमाता की पूजा अर्चना भक्तों ने की। पूजा अर्चना के दौरान महिलाओं ने सुख समृद्धि तथा अन्य बीमारी से बचाव के लिए मन्नते मांगी गई। मंदिर कमेटी के द्वारा महाअष्टमी और महानवमी पर महाभोग प्रसाद वितरण का आयोजन किया गया है। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि ज्यादा से ज्यादा संख्या में रामनगर स्थित दुर्गा मंडप में आकर प्रसाद ग्रहण करें। इस अवसर पर पूजा में अग्रणी भूमिका निभा रहे भाजपा पूर्व जिला अध्यक्ष सह समाजसेवी गोविन्द पाठक ने कहा कि मां दुर्गा के सभी रुपों में स्कंदमाता का ममतामयी रूप है और इनकी पूजा करने से बुद्धि का विकास होता है और ज्ञान की प्राप्ति होती है। स्कंद कुमार अर्थात स्वामी कार्तिकेय की माता होने के कारण मां के पांचवे स्वरूप को स्कंदमाता कहा जाता है।
इस दौरान नवरात्रि की पूजा कर रहे पुजारी मलय पाणिग्राही ने बताया कि मां स्कंदमाता की पूजा मां दुर्गा के नौ रूपों में से पांचवें दिन पूजा की जाती है। मां स्कंदमाता को मातृत्व व बच्चों की देवी के रूप में जाना जाता है। इसकी पूजा करने से भक्त की समस्त इच्छाएं पूर्ण हो जाती है। मृत्यु लोक में उसे परम शांति व सुख मिलता है।

Related Posts