Education

सेल गुवा माइंस में 30 वीं खान पर्यावरण एवं खनिज संरक्षण सप्ताह का आयोजन संपन्न पर्यावरण की रक्षा के लिए सेल गुवा प्रबंधन कृत संकल्पित है -मुख्य महाप्रबंधक कमल भास्कर डीएवी पब्लिक स्कूल गुवा एवं इस्को मध्य विद्यालय के बच्चों का रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम ने दिया पर्यावरण रक्षा का संदेश

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड:रांची संभाग अंतर्गत सेल गुवा माइंस के तत्वाधान में 30 वीं खान पर्यावरण एवं खनिज संरक्षण सप्ताह समापन सम्पन्न हुआ। पब्लिसिटी प्रोपेगेंडा के तहत विभिन्न प्रकार के प्रेरणादायक स्टॉल गुवा क्लब परिसर में लगाई गई । आगन्तुक निरीक्षण टीम के साथ अतिथियों का स्वागत सेल गुवा के मुख्य महाप्रबंधक कमल भास्कर एवं महिला समिति अध्यक्षा स्मिता भास्कर के द्वारा सेल गुवा के पदाधिकारियों के साथ की गई ।


आमंत्रित अतिथियों की टीम संयोजक में सीईटी सेल के सुजाता सुमन, टाटा नोआमुंडी की सुश्री अपेक्षा कार एवं सुश्री दिशा खड़े,सेल मेघाहातुबुरु के ममता मुर्मू के साथ -साथ टाटा -नोवामुंडी के बी मिश्रा खासतौर से सेल गुवा पब्लिसिटी प्रोपेगेंडा कार्यक्रम का निरीक्षण किया ।

आयोजित कार्यक्रमका उद्घाटन सेल गुआ मुख्य महाप्रबंधक कमल भास्कर एवं महिला समिति स्मिता भास्कर के अगुआई में अतिथियों ने गुवा क्लब में दीप – प्रज्ज्वलित कर किया गया।सेवा गुवा मुख्य महाप्रबंधक कमल भास्कर ने कहा कि वर्तमान में पर्यावरण की रक्षा के लिए लिए सेल गुवा प्रबंधन कृत संकल्पित है । सीएस आर के तहत सेल गुवा ग्रामीणों व ग्रामीण क्षेत्रों के विकास के साथ-साथ उनके उत्थान का कार्य कर रही है।


कार्यक्रम में स्वागत गीत डीएवी गुवा के बच्चों द्वारा स्कूल के प्राचार्या उषा राय व संगीत शिक्षक योगेंद्र त्रिपाठी के अगुवाई में प्रस्तुत की गई। उप महाप्रबंधक सेल गुवा नरेन्द्र कुमार झा ने स्वागत भाषण का सम्बोधन किया।सांस्कृतिक कार्यक्रम (नृत्य) प्रस्तुत की गई। पर्यावरण बंधु पुरस्कार वितरण व रंगोली प्रतियोगिता का पुरस्कार वितरण किया गया। डीएवी पब्लिक स्कूल गुवा एवं इस्को मध्य विद्यालय के बच्चों सांस्कृतिक कार्यक्रम के साथ नाटक (स्किट) प्रेरणा दायी रहा। आयोजित कार्यक्रम में पर्यावरण आधारित सेल गुवा के मॉडल कक्ष उद्घाटन किया गया ।साथ ही साथ सेल गुवा माइंस क्षेत्र के खनन कार्यों पर आधारित सेल कर्मियों द्वारा लगाई विभिन्न प्रकार के मॉडल स्टॉल पर परिचर्चा की गई ।श्रमिकों के द्वारा बनाई गई प्रेरणादाई चित्रांकित स्लोगन सीख देने वाली रही । डीएवी पब्लिक स्कूल गुवा एवं इस्को मध्य विद्यालय के बच्चों द्वारा लगाई गई पोस्टर एवं स्लोगन ने लोगों का लोगों का मंत्र – मुग्ध कर दिया ।ठाकुरा गांव के फिशिंग, मछली पालन की प्रक्रिया को दर्शा ग्रामीणों ने क्षेत्र विकास का संकेत दिया।सेल गुवा के वरीय चिकित्सक डा० सी के मंडल की चिकित्सको की टीम के द्वारा लगाई पर्यावरण बचाओ हेतु स्वच्छता की प्रक्रिया का संदेश दिया गया । डीएवी स्कूल के विज्ञान आधारित मॉडल के बेहतर प्रदर्शनके लिए बच्चों के साथ स्कूल के शिक्षकों में जय मंगल साव, अंजन सेन,अनिरुद्ध दत्ता, पुष्पांजलि नायक एवं ज्योति सिन्हा को सम्मानित किया गया।मंच संचालन सेल गुवा उप महाप्रबंधक नरेंद्र झा एवं डीएवी गुवा की शिक्षिका आकांक्षा सिंह ने की ।धन्यवाद ज्ञापन उप महाप्रबंधक डॉ टी सी आनंद ने दी।डीएवी गुवा इस्कों मिडिल स्कूल छात्रों की सबों ने सराहना की कार्यक्रम के समायोजन में महिला समिति अध्यक्षा भास्कर के साथ समिति के अन्य सदस्याओं का अग्रणी योगदान रहा । पर्यावरण विभाग के डा टी.सी.आनंद, तनवीर जफर, आलोक यादव, डी. सेठिया की भूमिका सराहनीय रही । डीएवी स्कूल के शिक्षकों में मुख्य रूप से विकास कुमार मिश्रा ,अनंत कु उपाध्याय,राजन उपाध्याय, श्रवण कुमार पांडेय, अरविंद कुमार साहू,आशुतोष शास्त्री,राजवीर सिंह, व अन्य के सहयोग से बच्चों की प्रस्तुति सराहनीय रही।में कर समायोजित कार्यक्रम में सिलवा के दर्जनों पदाधिकारियों में श्रीमंत नारायण पंडा, दीपक प्रकाश, सीबी कुमार, संजय कुमार बनर्जी व अन्य के साथ साथ सेल गुवा के प्राचार्य उषा राय एवं इस्को मध्य विद्यालयके प्रधानाध्यापिका किरणों सिन्हा उपस्थित थी।

Related Posts