Crime

देश भर में साइबर धोखाधड़ी के मामलों से जुड़े मोबाइल नंबरों की भौगोलिक स्थिति को उजागर करने वाले ऐप का झारखंड पुलिस ने किया लांच 

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड:रांची में बुधवार को डीजीपी अजय कुमार सिंह ने झारखंड पुलिस का प्रतिबिम्ब ऐप पेश किया। यह इनोवेटिव ऐप देश भर में साइबर धोखाधड़ी के मामलों से जुड़े मोबाइल नंबरों की भौगोलिक स्थिति को उजागर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। यह पूरे देश में साइबर अपराधों में शामिल मोबाइल नंबरों के भौगोलिक स्थानों का एक व्यापक अवलोकन प्रदान करता है, जो एक इंटरैक्टिव मानचित्र पर प्रदर्शित होता है।

पिछले साढ़े चार वर्षों (2019 से जुलाई 2023 तक) में 5,350 मामलों के साथ झारखंड साइबर अपराध के मामले में देश में दूसरे स्थान पर है। इनमें से 1,432 मामले अकेले रांची जिले में दर्ज किये गये। अन्य उल्लेखनीय आंकड़ों में धनबाद में 496 मामले, देवघर में 405, जमशेदपुर में 384 और हज़ारीबाग़ में 348 मामले शामिल हैं।

 

साइबर अपराध से निपटने पर ध्यान केंद्रित करने वाली एक कार्यशाला वर्तमान में रांची में चल रही है, जिसमें पश्चिम बंगाल, उड़ीसा, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश के अधिकारी शामिल हुए हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी), केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई), दूरसंचार विभाग (डीओटी), सूचना और प्रसारण विभाग (डीआईबी), और भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) जैसी विभिन्न सरकारी एजेंसियों के प्रतिनिधि भी भाग ले रहे हैं।

Related Posts