Farming

केन्दू पत्ता प्रति मानक बोरा दर सत्रह सौ रुपए तय की गई

न्यूज़ लहर संवाददाता
झारखंड:प्रमंडलीय आयुक्त सह अध्यक्ष केंन्दु पत्ता सलाहकार समिति सिंहभूम कोल्हान प्रमंडल की अध्यक्षता में वर्ष 2024 मौसम के लिए केंदु पत्ती के संग्रहण मूल्य प्रति मानक के निर्धारण हेतु राज्य सरकार को परामर्श देने के लिए शुक्रवार को एक बैठक का आयोजन किया गया! इस बैठक में समिति द्वारा वर्ष 2024 मौसम में संग्रहीत होने वाले केंदु पत्ती का संग्रहण मूल्य प्रति मानक बोरा सरकारी भूमि, रैयती भूमि हेतु ₹1700 प्रति मानक बोरा दर तय की गई है।

केंदू पत्ता लेबरो(मजदूर) का शत प्रतिशत बैंक खाता खोलते हुए उनका भुगतान बैंक के माध्यम से या यूपीआई पेमेंट के माध्यम से करने का हुआ निर्णय ।

समिति के गैर सरकारी सदस्यों द्वारा समिति के बैंक खाते में उपलब्ध विकास मत की राशि का उपयोग केंदु पत्ती संवर्धन कार्य के अतिरिक्त अन्य विकास कार्यों में भी उपयोग लाने का सुझाव दिया गया हुई बैठक में समिति का परामर्श है, कि केंदु पट्टी संग्रह समिति के पास उपलब्ध विकास मद की राशि से केंदु प्रति संवर्धन कार्य के अतिरिक्त ग्रामीण क्षेत्र की महिला संगठन को चिन्हित कर कुटिल उद्योग यथा लाह उत्पादन, मशरूम उत्पादन, मधुमक्खी पालन आदि कार्य करने हेतु प्रोत्साहित किया जा सकता है। ताकि ग्रामीण क्षेत्र में रोजगार को सृजन किया जाये ।

Related Posts