Law / Legal

उपायुक्त शशि रंजन ने स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा की मिशन इंद्रधनुष 5.0 टीकाकरण की तैयारियों की समीक्षा हरिहरगंज में बनेगी जन औषधि केंद्र, सुदृढ़ होगी स्वास्थ्य व्यवस्था

न्यूज़ लहर संवाददाता
झारखंड: पलामू उपायुक्त सह जिला दंडाधिकारी शशि रंजन ने समाहरणालय सभागार में शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक की। बैठक में उपायुक्त ने सीएचसी, यूपीएचसी, यूसीएचसी, मेडिकल कॉलेज, सदर अस्पताल, एम्बुलेंस की स्थिति, ओपीडी रिपोर्ट, लैब रिपोर्ट, आधारभूत संरचना, एएनएम, डीएमएफटी से स्वीकृत मेडिकल स्टाफ एवं डॉक्टर, स्वास्थ्य केंद्रों के भवनों, निमार्णाधीन भवनों आदि की विस्तृत जानकारी ली।

उपायुक्त द्वारा मिशन इंद्रधनुष 5.0 टीकाकरण अभियान को लेकर अब तक की गई तैयारियों का समीक्षा किया गया। इस दौरान उन्होंने संबंधित पदाधिकारी को अभियान को लेकर सभी स्तरों पर आपसी समन्वय के साथ कार्य करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि टीकाकरण कार्य में किसी प्रकार की चूक ना होने पाए। उन्होंने कहा कि इस अभियान के दौरान टीकाकरण से वंचित गर्भवती महिलाओं एवं बच्चों को विशेष तौर पर लाभान्वित किया जाएगा। इस दौरान पावर प्वाइंट प्रजेंटेशन के माध्यम से डीपीएम ने अब तक की तैयारियों के बारे में उपायुक्त को विस्तार पूर्वक जानकारी दी।

उपायुक्त ने हरिहरगंज में जन औषधि केंद्र का निर्माण करने एवं स्वास्थ्य व्यवस्था को बेहतर करने का निर्देश सबंधित पदाधिकारी को दिया। उन्होंने कहा कि एमएमसीएच को मजबूती प्रदान करना है। उन्होंने कहा कि समय-समय पर मजिस्ट्रेट के द्वारा सभी सीएससी सेंटर का निरीक्षण किया जाएगा। उन्होंने एमओआईसी को प्रत्येक माह में एक दो बार अपने नजदीकी कस्तूरबा गांधी आवासीय विद्यालय का निरीक्षण करने एवं वहां के साफ-सफाई इत्यादि पर विशेष ध्यान देने को लेकर निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग की एक टीम ग्रामीण क्षेत्रों में जाएगी और लोगों को स्वास्थ्य के प्रति सभी को जागरूक करेगी।
बैठक में सिविल सर्जन ने मैन पावर की कमी से उपायुक्त को अवगत कराया। उपायुक्त ने इस मामले में सिविल सर्जन को डीएमएफटी के अंतर्गत सभी सीएचसी में एमओ की नियुक्ति करने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य व्यवस्था में जिले में किसी प्रकार की कोई कमी नहीं होनी चाहिए। जो भी स्वास्थ्य कर्मी कार्य को नहीं करते हैं वैसे कर्मियों पर कार्रवाई की जाएगी।
मौके पर उपायुक्त शशि रंजन के अलावे सिविल सर्जन, डीपीएम समेत सभी एमओआईसी, कार्यक्रम पदाधिकारी सहित अन्य कर्मी उपस्थित थे।

Related Posts