Education

जैक के मैट्रिक और इंटर की परीक्षा 6 फरवरी से, देखें पूरा शेड्यूल

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड :10वीं और 12वीं के छात्र-छात्राएं ध्यान दें। झारखंड एकेडमिक काउंसिल (Jac Board) की ओर से मैट्रिक और इंटरमीडिएट की परीक्षा अगले वर्ष 6 से 26 फरवरी तक आयोजित की जाएगी। इसे लेकर जैक ने तैयारी शुरू कर दी है।

इस बार परीक्षा समय पर आयोजित करने की दिशा में सभी जिलों के शिक्षा पदाधिकारियों को भी सूचित किया गया है। साथ ही परीक्षा कदाचार मुक्त हो इसे लेकर हर स्तर से तैयारी करने का निर्देश दिया गया है। सभी परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे दुरुस्त करने से लेकर अन्य तैयारियों को पूरा करने को कहा गया है।

जैक अध्यक्ष अनिल कुमार महतो ने बताया कि परीक्षा समय से ही शुरू होगी। आठवीं, नौवीं और 11वीं की परीक्षा जनवरी व फरवरी माह में आयोजित की जाएगी। इस बार मैट्रिक-इंटर में करीब 7 लाख परीक्षार्थियों के शामिल होने की संभावना है।

बताते चलें कि, इस बार से मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा का अलग से आवेदन नहीं लिया जाएगा। इसके लिए अलग से कोई पोर्टल नहीं होगा। नए नियम के अनुसार अब आठवीं कक्षा के फार्म के साथ ही मुख्यमंत्री मेधा छात्रवृत्ति परीक्षा का आवेदन उपलब्ध होगा। जिसे साथ में ही भरा जा सकेगा। दोनों परीक्षा का आवेदन एक साथ जैक को आनलाइन के माध्यम से भेजा जा सकेगा।साथ ही जिला शिक्षा पदाधिकारी के द्वारा अनुमोदित विद्यालय के ही छात्र-छात्राएं आठवीं कक्षा की परीक्षा में शामिल हो सकेंगे। जिला शिक्षा पदाधिकारी इसकी पूरी जानकारी विद्यालयों को उपलब्ध कराएंगे। साथ ही छात्रवृत्ति परीक्षा का आवेदन विद्यालय द्वारा ऑनलाइन भरा जाएगा।आठवीं कक्षा के लिए ऑनलाइन परीक्षा फार्म भरने की तिथि भी घोषित कर दी गई है। आवेदन 28 नवंबर से 28 दिसंबर तक भरा जा सकेगा। वहीं, जिला शिक्षा पदाधिकारी उन विद्यालयों को अनुमोदित करेंगे, जो अभी तक नहीं हो पाया है। इसके लिए जैक ने 23 नवंबर से 23 दिसंबर तक का समय दिया है, ताकि वे ऑनलाइन यह प्रक्रिया पूरी कर सके।जैक द्वारा आयोजित दसवीं बोर्ड की परीक्षा को लेकर ऑनलाइन निबंधन शुरू हो गया है। परीक्षा अगले वर्ष फरवरी में होनी है। जैक ने इस संबंध में अधिसूचना जारी करते हुए बताया है कि आवेदन भरने की अंतिम तिथि दो दिसंबर तक है।परीक्षा शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि छह दिसंबर है। छात्र चालान के माध्यम से इसे जमा कर सकते हैं। विलंब शुल्क के साथ परीक्षा फार्म भरने की तिथि तीन दिसंबर से नौ दिसंबर तक है। बैंक चालान से शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि 12 दिसंबर निर्धारित है।

इंटर व्यवसायिक परीक्षा का निबंधन 23 नवंबर से 12 दिसंबर तक किया जा सकेगा। इस संबंध में जैक ने अधिसूचना जारी कर दी है। इसमें बताया गया है कि इस तिथि के बाद विलंब शुल्क के साथ 13 से 15 दिसंबर तक जमा किया जा सकता है।

साथ ही परीक्षा शुल्क संबंधित जानकारी भी दे दी गई है। साथ ही यह स्पष्ट कहा गया है कि निर्धारित तिथि के बाद किसी भी रूप में आवेदन स्वीकार नहीं किया जाएगा।

Related Posts