National

90 देशों की प्रतिभागियों को पछाड़ कर निकारागुआ की शैनिस पलासियोस ने मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम किया

न्यूज़ लहर संवाददाता
नई दिल्ली:72वीं मिस यूनिवर्स (Miss Universe 2023) का आयोजन अल साल्वाडोर में हुआ। इसमें करीब 90 देशों की प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। बता दें कि दुनियाभर की हसीनाओं को पछाड़कर निकारागुआ की शैनिस पलासियोस ने मिस यूनिवर्स का ताज अपने सिर सजाया। मिस यूनिवर्स का खिताब जीतना के बाद शैनिस बेहद खुश नजर आई। हालांकि, वे इस मौके पर थोड़ी इमेशनल भी हुईं। इस मौके पर मिस यूनिवर्स 2022 आर बोनी ने शैनिस पलासियोस को मिस यूनिवर्स 2023 का ताज पहनाया है। बता दें कि मिस ऑस्ट्रेलिया मोरया विल्सन दूसरी रनर-अप और मिस थाईलैंड एन्टोनिया पोर्सिल्ड पहली रनर-अप रही।
मिस यूनिवर्स 2023 का विनिंग सवाल

मिस यूनिवर्स 2023 के दौरान फाइनल मुकाबले के लिए जो सवाल पूछा गया था वो था- यदि आप एक साल तक किसी अन्य महिला के स्थान पर रह सकें तो आप किसे चुनेंगे और क्यों?। सवाल का जवाब देते हुए मिस ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि अपनी मां को सम्मानित करते हुए कहा कि वह अपनी मां की पर रहना चाहेंगी, वहीं मिस थाईलैंड ने अपने जवाब के रूप में मलाला यूसुफजई का नाम लिया। उन्होंने कहा कि उनका संघर्ष और उपलब्धियां उन्हें बेहद प्रेरित करती हैं। हालांकि, मिस निकारागुआ का जवाब सबसे अलग था। उन्होंने मैरी वोल्स्टनक्राफ्ट के नाम का उल्लेख किया जिन्हें महिला अधिकार कार्यकर्ता और नारीवाद की जननी के रूप में जाना जाता है। वे उनकी जगह पर रहना चाहेंगी। उन्होंने कई महिलाओं को मौका दिया। मैं चाहती हूं कि महिलाएं अपने पसंदीदा क्षेत्र में काम कर सकें क्योंकि ऐसा कोई क्षेत्र नहीं है जहां महिलाएं काम नहीं कर सकतीं।

हाईलाइट्स

– इस साल Miss Universe 2023 में 90 देशों के प्रतियोगियों ने हिस्सा लिया, जिसमें 23 साल श्वेता शारदा ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत का प्रतिनिधित्व किया। जबकि उन्हें सेमीफाइनल (टॉप 20) में चुना गया था, वह टॉप 10 से बाहर हो गईं।

– मिस यूनिवर्स के इतिहास में पाकिस्तान ने पहली बार भाग लिया और इसका प्रतिनिधित्व एरिका रॉबिन ने किया, जो सेमीफाइनल तक पहुंची।

– मिस पुर्तगाल मरीना मचेटे और मिस नीदरलैंड रिक्की कोले प्रतियोगिता में पहली ट्रांसजेंडर प्रतिभागी बनीं और कोलंबिया की कैमिला एवेला ने मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में टॉप 10 में पहुंचने वाली पहली मां बनकर इतिहास रचा।

– चीन की प्रतियोगी जिया क्यूई प्रतियोगिता से हट गईं क्योंकि वह वीजा इश्यू के कारण समय पर प्रतियोगिता में नहीं पहुंच सकीं। अब वह 2024 में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में चीन का प्रतिनिधित्व करेंगी।

– मिस कंजेनियलिटी का अवॉर्ड पहली बार स्पेन का प्रतिनिधित्व करने वाली एथेनिया पॉलिन्हा पेरेज न्सुए ने जीता। वह अपने देश का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली अश्वेत महिला हैं।

– Miss Universe 2023 के होस्ट ने अंत में यह भी घोषणा की कि मिस यूनिवर्स 73वां एडिशन मेक्सिको में होगा।

Related Posts