Uncategorized

31 दिसंबर से बंद होंगी Google Pay, Phone pe और Patym UPI ID! जानिये क्या है नया नियम

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

 

नयी दिल्ली: भारत में कई यूजर्स की UPI ID को 31 दिसंबर से बंद किया जा सकता है। जिससे Google Pay, Phone Pe और Patym यूजर्स की दिक्कतें बढ़ सकती हैं।

 

दरअसल इस मामले में नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया यानी NPCI की तरफ से Google Pay, Phone Pe और Patym को एक सर्कुलर जारी किया गया है, जिसमें NPCI की तरफ से थर्ड पार्टी ऐप्स जैसे Google Pe, Phone Pe और Patym को उन UPI ID को 31 दिसंबर 2023 से बंद करने का निर्देश दिया गया है, जो एक साल से एक्टिवेट नहीं है।

 

क्या कहता है नियम?

 

NPCI के सर्कुलर की मानें, तो 1 साल से इस्तेमाल ना की जाने वाली UPI ID को बंद करने की वजह यूजर सिक्योरिटी है। दरअसल कई बार यूजर्स बिना अपने पुराने नंबर को डीलिंक करके नई ID बना लेता है, जो Fraud की वजह बन सकती है। ऐसे में NPCI की तरफ से पुरानी ID को बंद करने का निर्देश दिया गया है।

 

सुप्रीम कोर्ट ने क्या आदेश दिया:

 

वही संभावना है कि आपके पुराने नंबर को किसी नए यूजर को इश्यू कर दिया जाए। जैसा सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा, तो उस स्थिति में फ्रॉड या धोखाधड़ी की संभावना बनती हैं।

 

इन्ही सारी वजहों से पुरानी आईडी को बंद करने का निर्णय लिया गया है। सुप्रीम कोर्ट ने अपने हालिया निर्णय में कहा है कि टेलिकॉम प्रोवाइडर कंपनियां 90 दिनों से डिएक्टिवेटेड नंबर को बंद कर सकती हैं। साथ ही वो नंबर किसी दूसरे को ट्रांसफर कर सकती हैं।

 

NPCI क्या है?

 

यह एक गैर लाभकारी संगठन यानी Non-Profit organization है, जो भारत का रिटेल पेमेंट और सेटलमेंट सिस्टम है। यानी PhonePe, Google Pay और Paytm जैसे ऐप्स इसी के दिशा निर्देशों पर काम करते हैं। साथ ही किसी तरह के विवाद की स्थिति में भी NPCI अपनी मध्यस्थता निभाता है।

Related Posts