Politics

झारखंड सरकार 8 लाख बेघरों को देगी 3 कमरों का पक्का मकान, खर्च होंगे 16000 करोड़ रुपये*

न्यूज़ लहर संवाददाता
झारखण्ड:सरकार आज से 4,351 पंचायतों और 50 निकायों में आपकी योजना, आपकी सरकार, आपके द्वार अभियान चला रही है। ये अभियान 26 दिसंबर तक झारखंड के सभी जिलों में चला जाएगा।योजना के तहत 8 लाख लोगों को 3 कमरों का पक्‍का मकान दिया जा रहा है।लोगों को ‘अबुआ आवास योजना’ के तहत घर दिए जाएंगे।इसपर सरकार 16 हजार करोड़ रुपये खर्च करेगी।

*तीन फेज में तैयार किए जाएंगे आवास*

इसका योजना का लाभ लेने के लिए लोग ‘आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार’ के तहत पंचायत स्तर पर लग रहे शिविरों में आवेदन कर सकते हैं।इसके तहत बेघर गरीब लोगों के लिए 8 लाख पक्के घर बनाए जाएंगे। पहले फेस में वित्तीय वर्ष 2023-24 में 2 लाख, दूसरे फेज यानी 2024-25 में 3 लाख 50 हजार और तीसरे और आखिरी फेज में 2025-26 में 2 लाख 50 हजार पक्के घर बनाए जाएंगे। तीन चरणों में 16 हजार 320 करोड़ रुपए की लागत से आवास का निर्माण होगा।

*रसोई सहित तीन कमरों का पक्का मकान मिलेगा*

अबुआ आवास योजना के अंतर्गत तीन कमरों का पक्का मकान एवं रसोई घर बनाया जाएगा।इसका क्षेत्रफल 31 वर्गमीटर होगा। योग्य उम्मीदवारों के लिए योजना के तहत आवास निर्माण के लिए सहयोग राशि बढ़ाकर दो लाख रुपए करने का प्रावधान किया गया है। साथ ही, लाभार्थी को मनरेगा अंतर्गत अपने आवास के निर्माण के लिए वर्तमान मजदूरी (समय-समय पर संशोधित) दर पर अधिकतम 95 अकुशल मानव दिवस के समतुल्य आवास योजना अंतर्गत आवास निर्माण के लिए मिलेगा।
कच्चे घरों में रहने वाले परिवार, बेघरों एवं निराश्रित परिवारों खासतौर पर विशेष रूप से कमजोर जनजाति समूह (PVTG) और बंधुआ मजदूरों को इसका लाभ मिलेगा।

Related Posts