Regional

एसजीपीसी, अमृतसर का बड़ा फैसला; नहीं लगा सकते होर्डिंग पर गुरुओं के साथ अपनी तस्वीर*  *हरविंदर जमशेदपुरी के पत्र के आलोक में शरोमणि गुरुद्वारा कमिटी की सख्त हिदायत*  

*

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड: पूर्वी सिंहभूम जिला स्थित जमशेदपुर में शरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी (एसजीपीसी), अमृतसर ने एक बड़ा और कड़ा फैसला लेते हुए होर्डिंग पर गुरुओं की तस्वीर के साथ किसी व्यक्ति की तस्वीर लगाने पर पाबंदी लगा दी है। शहर के युवा प्रचारक हरविंदर सिंह जमशेदपुरी की शिकायत पर फैसला लेते हुए शरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी (एसजीपीसी), अमृतसर ने एक पत्र जमशेदपुरी को भेजा है जिसमे लिखा है कि किसी भी तरह से गुरुओं और गुरबाणी के साथ किसी व्यक्ति की तस्वीर नहीं लगायी जा सकती है ऐसा किये जाने पर दोषी व्यक्ति के विरुद्ध कड़ी कार्यवाई की जाएगी।

सेंट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी (सीजीपीसी) के प्रधान भगवान सिंह ने कहा है कि उन्हें विभिन्न सूत्रों के माध्यम से पता चला है कि शरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी द्वारा आदेश पारित किया गया है। सीजीपीसी को जैसे ही आदेश की प्रति प्राप्त होगी उसे सबके सहयोग से अक्षरः लागु करवाया जायेगा।

इस फैसले पर प्रतिक्रिया देते हुए प्रचारक हरविंदर सिंह जमशेदपुरी ने कहा कि शरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी (एसजीपीसी), अमृतसर का वे धन्यवाद और स्वागत करते हैं जिन्होंने यह न्याय संगत फैसला किया है और उम्मीद करते है जमशेदपुर के गुरुद्वारा प्रबंधक इस फैसले को गंभीरता से लेते हुए ठोस कदम उठाएंगे। उन्होंने बताया कि उन्हें इस आदेश के प्रति प्राप्त हुई है जिसमे उनके द्वारा उठाये गए गंभीर सवालों पर सटीक मता पास किया गया है।

विदित हो की प्रचारक हरविंदर सिंह जमशेदपुरी ने सीजीपीसी के माध्यम से शरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी में पत्र लिखकर मांग की थी कि नगरकीर्तन के दौरान अनुचित रूप से किसी को भी सिरोपा देने और होर्डिंग में गुरुओं की तस्वीर लगाने पर पूर्णता रोक लगाई जाये। इसी मांगपत्र पर संज्ञान लेते हुए शरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमिटी ने होर्डिंग पर गुरुओं के तस्वीर के साथ किसी व्यक्ति की तस्वीर लगाने पर रोक लगा दी है।

हरविंदर जमशेदपुरी का इस पर तर्क है कि होर्डिंग में तस्वीर नगरकीर्तन वाले दिन तो ठीक लगती है परन्तु अगले दिन होर्डिंग उतारे जाने के बाद गुरुओं की तस्वीरों वाला होर्डिंग पर लोगों के पैर पड़ते हैं और भी कई अन्य तरह की बेअदबी गुरुओं की तस्वीर लगीं होर्डिंग की होती है जिस पर कार्रवाई करना अत्यंत आवश्यक था।

Related Posts