Regional

झारखंड: विकलांग जनों के लिए मासिक पेंशन में बढ़ोतरी की मांग**

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड: पूर्वी सिंहभूम जिला स्थित जमशेदपुर में जिला कुष्ठ निवारण पदाधिकारी शास्त्री कुष्ठ आश्रम में विश्व दिव्यांग दिवस के अवसर पर जिला कुष्ठ कार्यालय तथा भगवान महावीर विकलांग मंच के सहयोग से दिव्यांगजनों के बीच बैसाखी, कान का मसीन, छड़ी, एमसीआर चप्पल, और सेल्फ केयर किट बाँटी गई।

 

जिला कुष्ठ परामर्शी डॉ. राजीव लोचन महतो ने बताया कि जन-कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से 548 नए कुष्ठ रोगियों को इस वित्तीय वर्ष में नि:शुल्क एमडीटी उपलब्ध कराया गया है। इसके अलावा, 11 मरीजों का रिकंसस्ट्राक्टिभ सर्जरी द्वारा उनकी दिव्यांगता को ठीक किया गया है।

 

झारखंड विकलांग मंच के सचिव अरूण कुमार ने दिव्यांगजनों के लिए ₹1000/- मासिक पेंशन को बहुत ही कम बताया और मांग की है कि इसे अन्य राज्यों की तरह ₹5000/- प्रति माह करना चाहिए।

 

आपाल इंडिया के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जवाहर राम पासवान ने कहा कि कुष्ठ रोगियों को समाज में मुख्यधारा में लाने के लिए ₹5000/- मासिक पेंशन की मांग को समर्थन देना चाहिए।

 

मुख्य अतिथियों में से एक, डेमियन फाउंडेशन के दुर्योधन बागती ने साझा किया कि इस अवसर पर जिला कुष्ठ कार्यालय और भगवान महावीर विकलांग मंच ने दिव्यांगजनों के लिए उपकरणों की बाँटवारा किया है।

 

सभी अधिकारियों ने यह मांग की है कि विकलांग जनों की मासिक पेंशन को बढ़ाकर उनका सामाजिक और आर्थिक समर्थन मजबूत किया जाए।

Related Posts