Regional

प्राउटिष्ट यूनिवर्सल द्वारा आयोजित उपयोगिता प्रशिक्षण शिविर: विकेंद्रित अर्थव्यवस्था पर सेमिनार**

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

*झारखंड: पूर्वी सिंहभूम जिला स्थित जमशेदपुर में प्राउटिष्ट यूनिवर्सल ने आज पांच दिवसीय उपयोगिता प्रशिक्षण शिविर (यूटीसी) का आयोजन किया है, जिसमें प्रमुख प्रशिक्षक आचार्य शिवानंद दानी ने समाचार साभारित करते हुए सेमिनार का शुभारंभ किया। इस समय सेमिनार का विषय था “विकेंद्रित अर्थव्यवस्था एकमात्र समाधान”।

 

आचार्य दानी ने बताया कि विश्वभर में केवल दो आर्थिक व्यवस्थाएं हैं, जिनमें से एक केंद्रित अर्थव्यवस्था है जो व्यक्ति विशेष के पक्ष में और दूसरा पार्टी विशेष के हाथ में सीमित है। उन्होंने यहाँ “प्रउत्त” (प्रगति-शील उपयोगी तत्व) के सिद्धांत को बताया, जिसे श्री प्रभात रंजन सरकार ने अग्रसर किया है।

 

आचार्य द्वारा कहा गया कि विकेंद्रित अर्थव्यवस्था मुनाफे के बजाय उत्पादन उपभोग के आधार पर होनी चाहिए। इससे स्थानीय समुदायों में संसाधनों का संचालन और नियंत्रण सुनिश्चित होगा, जो आर्थिक शोषण को कम करेगा। सहकारी समितियों को स्थानीय उद्योगों में सिर्फ स्थानीय लोगों को नौकरी देने की भी चर्चा की गई।

 

इस समाचार में आगे चर्चा की गई कि विकेंद्रित अर्थव्यवस्था को अपनाने से समाज में विशेषज्ञता एवं सामाजिक न्याय स्थापित किया जा सकता है।

Related Posts