Education

पीएम श्री केन्द्रीय विद्यालय चक्रधरपुर में मनाया गया वीर बाल दिवस* 

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड: पश्चिम सिंहभूम जिला स्थित चक्रधरपुर में पीएम श्री केन्द्रीय विद्यालय चक्रधरपुर में सिख धर्म के दसवें गुरु गोविंद सिंह के पुत्र साहिबजादा जोरावर सिंह और साहिबजादा फतेह सिंह के बलिदान को सम्मान देने के लिए वीर बाल दिवस मनाया गया। इस अवसर साहिबजादों को कहानी का एनिमेशन प्रारुप में बच्चों के लिए वीडियो शो कार्यक्रम प्रस्तुत किया गया। साथ ही बच्चों के लिए उक्त विषय पर नारा लेखन, चित्रकला, निबंध लेखन सहित भाषण प्रतियोगिता का भी आयोजन किया गया।

इस अवसर पर विद्यालय की वरिष्ठ शिक्षिका एवं उक्त कार्यक्रम की प्रभारी रानो मरांडी ने अपने संबोधन में कहा कि साहिबजादा जोरावर सिंह और साहिबजादा फतेह सिंह ने बहुत ही कम उम्र में बलिदान का एक अद्वितीय उदाहरण स्थापित करते हुए, अपने विश्वास को त्यागने से इनकार करने के कारण शहीद हो गए। साथ ही वे दुनिया को यह संदेश दे गए अपने राष्ट्र,धर्म,समाज आदि के मुल्यों की रक्षा करने की कोई उम्र नहीं होती। उनकी इसी महान शहादत के दिन को चिह्नित करते हुए 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस मनाया जाता है।

 

इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य विश्वनाथ हांसदा ने कहा कि यह दिन किशोरों एवं युवाओं की ताकत और समाज में महत्वपूर्ण योगदान देने की उनकी क्षमता को याद दिलाता है। साथ ही यह साहस, दृढ़ता और किसी के विश्वासों और सिद्धांतों के प्रति अटूट प्रतिबद्धता के मूल्यों को सिखाता है।

 

आगे श्री हांसदा ने अपने संबोधन में कहा कि यह दिन सिर्फ अतीत को याद करने का नहीं बल्कि वर्तमान और भविष्य के लिए प्रेरणा लेने का भी है। वीर बाल दिवस युवा दिमागों के लिए प्रेरणा का एक प्रतीक है, जो उन्हें अपने अधिकारों और विश्वासों के लिए साहसपूर्वक खड़े होने के लिए प्रोत्साहित करता है।

 

कार्यक्रम के अंत में शिक्षक बिजेंद्र नारायण तिवारी के नेतृत्व में तमाम विद्यार्थियों एवं शिक्षकों द्वारा शहीद साहिबजादों को समर्पित जयकारे के नारे लगाए गए।

Related Posts