Politics

एकनाथ शिंदे की कुर्सी बरकार, उद्धव ठाकरे गुट की हार, विधायकों की सदस्यता बरकरार | बड़ी बातें**

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

*मुंबई:* महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने बुधवार को एकनाथ शिंदे और उनके गुट के 15 अन्य विधायकों की सदस्यता बरकरार रखने का फैसला किया। नार्वेकर ने कहा कि उन्होंने ऐसा चुनाव आयोग के शिंदे की शिवसेना को असली शिवसेना के बताने के फैसले के आधार पर किया है। यह फैसला उद्धव ठाकरे गुट के लिए एक महत्वपूर्ण झटका है।

 

*बड़ी बातें:*

 

1. स्पीकर राहुल नार्वेकर ने कहा कि 3 चीजों को समझना जरूरी है – पार्टी का संविधान, नेतृत्व, और विधानमंडल में बहुमत किसके पास है। साल 2018 में शिवसेना के संविधान में हुए बदलाव को ध्यान में रखा गया है।

 

2. नार्वेकर ने कहा कि इलेक्शन कमीशन के रिकॉर्ड में शिंदे गुट को असली शिवसेना माना गया है, और फैसला उद्धव ठाकरे गुट के लिए बड़ा झटका है।

 

3. उद्धव ठाकरे के पास एकनाथ शिंदे को पार्टी से हटाने का अधिकार नहीं था, और यह अधिकार सिर्फ पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी के पास है। इससे उद्धव ठाकरे गुट के लिए एक महत्वपूर्ण निर्णय है।

 

4. नार्वेकर के फैसले पर शरद पवार की एनसीपी के नेता जितेंद्र आव्हाड ने सोशल मीडिया पर टिप्पणी की, कहते हैं “ये तो होना ही था। उद्धव ठाकरे आप किससे न्याय की उम्मीद करते हैं? ये लोग न्याय करेंगे।”

 

5. महाराष्ट्र की 286 सीटों में से बीजेपी के पास 104, शिंदे की शिवसेना के पास 40, अजित पवार की राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (एनसीपी) के पास 41 और अन्य के पास 18 सीटें है। इसके अलावा महाविकास अघाडी (MVA) में शामिल कांग्रेस के पास 44 सीटें, उद्धव ठाकरे की शिवसेना के पास 16 सीटें, शरद पवार की एनसीपी के पास 12 सीटें और अन्य के पास 11 सीटें है। ऐसे में शिंदे सरकार के पास 203 तो एमवीए के पास 83 सीटें हैं।

 

 

6. विधायकों की सदस्यता बरकरार रखने वाले विधायकों की सूची में सीएम एकनाथ शिंदे, रोजगार मंत्री संदिपानराव भुमरे, स्वास्थ्य मंत्री डॉ. तानाजी सावंत, अल्पसंख्यक विकास मंत्री अब्दुल सत्तार, भरत गोगावले, संजय शिरसाट और यामिनी जाधव शामिल हैं।

 

7. महाराष्ट्र की 286 सीटों में बीजेपी के पास 104, शिंदे की शिवसेना के पास 40, अजित पवार की एनसीपी के पास 41 और अन्य के पास 18 सीटें हैं।

Related Posts