Education

अनगड़ा में 3 साल पहले बनकर तैयार हुआ डिग्री कॉलेज भवन *18 करोड़ की लागत वाले इस भवन में अब तक शुरू नहीं हुई पढ़ाई *सांसद संजय सेठ ने राज्यपाल को पत्र लिखकर डिग्री कॉलेज आरंभ कराने का किया आग्रह

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड:रांची ,अनगड़ा प्रखंड में झारखंड के तत्कालीन मुख्यमंत्री से रघुवर दास के द्वारा डिग्री कॉलेज भवन का निर्माण आरंभ कराया गया था। भवन निर्माण पूर्ण होने के बावजूद अब तक यहां पढ़ाई शुरू नहीं हो पाई है। इस मुद्दे को लेकर रांची के सांसद संजय सेठ ने झारखंड के राज्यपाल सह कुलाधिपति सीपी राधाकृष्णन को पत्र लिखा है। अपने पत्र में सांसद श्री सेठ ने कहा है कि रांची जिला के अनगड़ा प्रखंड के बेड़वाड़ी गांव में भवन निर्माण विभाग, झारखंड सरकार के द्वारा करीब 18 करोड़ रुपए खर्च कर डिग्री कॉलेज के संचालन हेतु भव्य भवन का निर्माण कराया गया है। इस क्षेत्र को डिग्री कॉलेज मिले, इस सोच के साथ तात्कालीन मुख्यमंत्री रघुवर दास ने इस भवन की आधारशिला रखी थी और निर्माण कार्य शुरू कराया था। यह भवन कई अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित और पूरी तरह से तैयार है। शिलान्यास के अवसर पर तात्कालीन कुलपति व कुलसचिव भी उपस्थित थे। उन्होंने कहा था कि कॉलेज बिल्डिंग बनकर तैयार होते ही, इसमें स्नातक की पढ़ाई शुरू करा दी जाएगी। अब कॉलेज भवन को बनकर तैयार हुए 3 वर्ष से अधिक समय बीत गया है, लेकिन पढ़ाई प्रारंभ नहीं हुईं।
श्री सेठ ने कहा कि उपयोग नहीं होने के कारण यह भवन जर्जर होने की स्थिति में आ रहा है। डिग्री कॉलेज के संचालन के लिए बना यह भवन रांची विश्वविद्यालय से करीब 22 किलोमीटर दूर गांव में स्थित है।
पत्र में सांसद ने कहा है कि यह क्षेत्र नामकुम और अनगड़ा प्रखंड के केंद्र पर है। इस क्षेत्र में करीब दो लाख की आबादी निवास करती है। क्षेत्र की बच्चों को स्नातक के पढ़ाई के लिए अभी भी रांची जाना पड़ता है। सक्षम बच्चे रांची में रहकर पढ़ाई करते हैं; लेकिन गरीब बच्चों की पढ़ाई छूट जाती है।
सांसद ने यह अनुरोध किया है कि उक्त भवन में अविलंब डिग्री कॉलेज संचालित करने हेतु संबंधित अधिकारियों को निर्देशित करने की कृपा करें।

Related Posts