Regional

धामी की हामीं: सिख विजडम में खुलेगा गुरमत सिखलाई केंद्र और सिख लाइब्रेरी अमृतसर में एसजीपीसी प्रधान धामी ने सिख विजडम को सहयोग का दिया आश्वासन

न्यूज़ लहर संवाददाता
झारखंड: पूर्वी सिंहभूम जिला स्थित जमशेदपुर में सीजीपीसी की महत्वाकांक्षी परियोजनाओं में से एक सिख विजडम ने सफलता के पायदान पर एक और कदम बढ़ाते हुए जमशेदपुर की सिख संगत के लिए गुरमत सिखलायी केंद्र और सिख लाइब्रेरी खोलने का बीड़ा उठाया है। बहुत ही जल्द सिख विजडम केंद्र में यह दोनों परियोजना अस्तित्व में आ जायेंगे।


कोल्हान के सिखों का प्रतिनिधित्व कर रही धार्मिक जनरल बार्डी सेन्ट्रल गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (सीजीपीसी) बहुत जल्द गुरमत सिखलाई केंद्र के साथ-साथ एक सिख लाइब्रेरी की स्थापना करने वाली है। प्रधान भगवान सिंह इसे लेकर अंदर ही अंदर प्रयासरत थे, जिसका सुखद परिणाम उस वक्त सामने आया जब सोमवार को सीजीपीसी द्वारा संचालित सिख विजडम के कोषाध्यक्ष सह कीताडीह गुरुद्वारा के पूर्व प्रधान अर्जुन सिंह वालिया ने अमृतसर में सिखों की सर्वोच्च संस्था शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी के प्रधान सरदार हरजिंदर सिंह धामी से मुलाकात की। वालिया ने उन्हें सीजीपीसी की ओर से दो ज्ञापन भेंट किये, जिसमें उन्होंने सिखों में धर्म व ऐतिहासिक ज्ञान का प्रकाश देने के लिए निर्मित लाइब्रेरी के लिए प्रकाशन सेट की मांग की और साथ ही अमृतसर धर्म प्रचार कमेटी से गुरमत सिखलाई केंद्र के लिए 10-10 सेट हरमुनियम और तबला देने की मांग की।
प्रधान सरदार हरजिंदर सिंह धामी को वालिया ने बताया कि लाइब्रेरी और अन्य गुरमत केंद्र के लिए उनके पास कमरे तैयार हैं। इस पर प्रधान ने आश्वास्त किया कि उपरोक्त वस्तुएं बहुत जल्द सिख विजडम उपलब्ध करा दी जाएगी। प्रधान धामी ने वहां मौजूद डीपीसी के सचिव बलविंदर सिंह को भी इस बाबत दिशा निर्देश दिये। मौक़े पर एसजीपीसी के अजायब सिंह भी उपस्थित थे।
अर्जुन वालिया ने प्रधान को जमशेदपुर में सिख समाज की गतिविधि, सीजीपीसी के कार्य योजना से भी अवगत कराया। वहीं सीजीपीसी के शिक्षा के लंगर और स्वास्थ्य के लंगर की भी जानकारी दी। प्रधान ने यह जानकारी पाकर खूब सराहना की साथ ही वालिया के आमंत्रण को भी स्वीकार करते हुए कहा कि वे सिख विजडम के उद्घाटन में जमशेदपुर की सिख संगत के दर्शन करने पहुंचेंगे। इस मुलाक़ात के दौरान वालिया ने तख्त हरिमंदिर जी पटना साहेब के महासचिव इंदरजीत सिंह और सीजीपीसी के प्रधान भगवान सिंह की भी दूरभाष पर बात भी करवाई।
धामी ने दोनों को सिख समाज के लिये चल रही योजना के लिए बधाई दी और उन्हें भी जमशेदपुर आने की बात कही।

Related Posts