Regional

राँची : झारखण्ड CET 2024 का नोटिफिकेशन जारी, 1 मार्च से रजिस्ट्रेशन शुरू

न्यूज़ लहर संवाददाता
रांची:झारखंड कम्बाइंड एंट्रेंस कॉम्पिटिटिव एग्जामिनेशन बोर्ड, 1 मार्च से झारखंड कम्बाइंड एंट्रेंस कॉम्पिटिटिव एग्जामिनेशन 2024 (कृषि और अन्य संबद्धित पाठ्यक्रमों के लिए) के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू करेगा।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार इस एंट्रेंस एग्जाम के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे और डिटेल्ड नोटिफिकेशन jceceb.jharkhand.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते हैं।परीक्षा के लिए आवेदन करने की आखिरी तारीख 1 अप्रैल 2024 है।ऑफिशियल नोटिस के अनुसार, परीक्षा 28 अप्रैल को राँची और दुमका मुख्यालय में आयोजित की जाएगी।
जिन उम्मीदवारों ने साइंस स्ट्रीम में 50 प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं या इंटरमीडिएट परीक्षा उत्तीर्ण की है और 31 दिसंबर, 2024 को या उससे पहले 17 से 25 वर्ष की आयु के बीच हैं, वे पशु चिकित्सा विज्ञान और पशुपालन पाठ्यक्रम में ग्रेजुएशन के लिए आवेदन करने के लिए एलिजिबल हैं।
जो उम्मीदवार बीएससी इन एग्रिकल्चर, फॉरेस्ट्री, बीटेक डेयरी टेक, बीटेक एग्रिकल्चर इंजीनियरिंग, बीएफएससी और बीएससी हॉर्टिकल्चर के लिए आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें कुल 50 प्रतिशत अंकों के साथ साइंस स्ट्रीम के साथ 12वीं कक्षा पूरी करनी होगी।उनकी उम्र भी 17 से 22 साल के बीच होनी चाहिए।
PCM और PCB ग्रुप के सामान्य, ईडब्ल्यूएस, बीसी-I और बीसी-II श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 900 रुपये है, जबकि PCMB ग्रुप के लिए आवेदन शुल्क 1000 रुपये है। वहीं, PCM और PCB ग्रुप के एससी, एसटी और महिला उम्मीदवारों के लिए 450 रुपये आवेदन शुल्क है, जबकि PCMB ग्रुप के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है। इसके अलावा PwBD श्रेणी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।
यह झारखंड सीईटी प्रवेश परीक्षा हर साल बीवीएससी एंड एएच (BVSc & AH), बीएससी (ऑनर्स) एग्रीकल्चर, बीएससी (एच) फॉरेस्ट्री, बीटेक (डेयरी टेक्नोलॉजी), बीएफएससी (बैचलर ऑफ फिशरीज साइंस), बीटेक (एग्रीकल्चर इंजीनियरिंग) और बीएससी (एच) हॉर्टिकल्चर कोर्स में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है।

Related Posts