Uncategorized

नई शिक्षा नीति के तहत प्रकाशित पुस्तक का लोकार्पण बच्चों को उनकी रुचि के अनुसार दें शिक्षा : राज्यपाल बच्चों के बस्ते से कम होगा किताबों का बोझ : संजय सेठ रांची लोकसभा क्षेत्र में वितरण के लिए छपी 50 हजार पुस्तकें

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड:रांची में नई शिक्षा नीति के तहत सूर्या फाउंडेशन के द्वारा सूर्य भारती नामक पुस्तक का प्रकाशन किया गया है। इस पुस्तक में जूनियर कक्षाओं के बच्चों के पठन-पाठन से जुड़ी सामग्री दी गई है। बच्चों के बस्ते से किताबों का बोझ कम हो, इस उद्देश्य से प्रकाशित इस पुस्तक को रांची के सांसद संजय सेठ ने ने निःशुल्क वितरित करने के लिए छपवाया है।

आज उपरोक्त पुस्तक का विमोचन झारखंड के राज्यपाल सीपी राधाकृष्णन ने किया। इस अवसर पर राजभवन के दरबार हॉल में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने इस पुस्तक की प्रशंसा की और कहा कि समाज के लिए भी यह पुस्तक सकारात्मक संदेश देने वाली होगी। विद्यालयों को भी सकारात्मक संदेश मिलेंगे और बच्चों के बस्ते से किताबों का बोझ कम होगा। कार्यक्रम में मौजूद कुलपति और विभिन्न विद्यालयों के प्रधानाध्यापकों को संबोधित करते हुए राज्यपाल ने कहा कि आप सबकी भी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है कि बच्चों के बस्ते से किताबों का बोझ कम हो। उनकी रुचि के अनुसार उन्हें शिक्षा मिले। शिक्षा के प्रति बच्चों में आकर्षण बढ़े, यह हम सब की जिम्मेदारी है।
इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुए रांची के सांसद संजय सेठ ने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री की यह सोच है कि बच्चे बचपन से ही क्रिएटिव हों, रचनात्मक हों और पढ़ाई उनके लिए बोझ नहीं हो। इसी के तहत इस पुस्तक का प्रकाशन सूर्या फाउंडेशन के द्वारा किया गया है। सांसद ने बताया कि मैंने इस पुस्तक की 50 हजार प्रति प्रथम चरण में रांची लोकसभा क्षेत्र के लिए छपाई हैं। इन पुस्तकों का वितरण सभी सरकारी, गैर सरकारी विद्यालय और आंगनबाड़ी केंद्रों में किया जाएगा। इस पुस्तक के माध्यम से बच्चे एक ही पुस्तक में सारे विषयों की पढ़ाई कर सकेंगे। इसके साथ ही पुस्तक में शिक्षकों के लिए भी मार्गदर्शन दिए गए हैं। यह हम सब का परम कर्तव्य है कि बच्चों को बिना बोझ दिए बेहतर शिक्षा दे सकें, यह प्रयास हम सबका होना चाहिए। इसी दिशा में इस पुस्तक का प्रकाशन किया गया है। बहुत जल्द इसका वितरण रांची लोकसभा क्षेत्र में किया जाएगा। इसके साथ ही दूसरे चरण में इसकी एक लाख प्रति और भी छपाई जाएगी, जिसका वितरण भी नि:शुल्क किया जाएगा।

इस अवसर पर साईनाथ विश्वविद्यालय के कुलपति एसपी अग्रवाल, मुकेश खंडैत, गुंजन भसीन, सुरभि अग्रवाल, नीता सिंह, कविता किरण झा, पुलक पुनीत, अंजली वल्लभ, राजश्री, मंजू बाला महतो सहित कई प्रधानाचार्य और शिक्षक मौजूद रहे।

Related Posts