Sports

भारत ने इंग्लैंड को धर्मशाला में एक पारी और 64 रनों से हराया , ‘बैजबॉल’ के उड़े परखच्चे, सीरीज 4-1 से जीती

न्यूज़ लहर संवाददाता
हिमाचल प्रदेश:भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज को 4-1 से जीत लिया है।उसने धर्मशाला में खेले गए सीरीज के आखिरी मुकाबले में इंग्लिश टीम को पारी और 64 रन से हरा दिया।इस तरह टीम इंडिया ने अंग्रेजों के खिलाफ जीत का चौका भी लगाया। हैदराबाद में सीरीज के पहले टेस्ट में मिली हार के बाद रोहित शर्मा ब्रिगेड ने जबरदस्त वापसी की और अगले चारों मुकाबले जीत लिए।धर्मशाला में अपना 100वां टेस्ट खेलने उतरे अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कमाल का प्रदर्शन किया।उन्होंने पहली पारी में 4 और दूसरी पारी में 5 विकेट झटके।

टीम इंडिया ने लगाई हैट्रिक

टीम इंडिया ने इसके साथ ही होमग्राउंड पर अंग्रेजों के खिलाफ लगातार तीसरी टेस्ट सीरीज जीतने में सफलता हासिल की।इससे पहले उसने 2016 में 5 टेस्ट की सीरीज को 4-0 और 2021 में 4 टेस्ट की सीरीज को 3-1 से अपने नाम किया था।भारत पिछली बार इंग्लैंड के खिलाफ अपने घर में 2012-13 में कोई टेस्ट सीरीज हारा था।

भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज

1. पहला टेस्ट (हैदराबाद) – इंग्लैंड 28 रनों से जीता

2. दूसरा टेस्ट (विशाखापत्तनम) – भारत 106 रनों से जीता

3. तीसरा टेस्ट (राजकोट) – भारत 434 रनों से जीता

4. चौथा टेस्ट (रांची) – भारत 5 विकेट से जीता

5. पांचवां टेस्ट (धर्मशाला) – भारत पारी और 64 रनों से जीता

भारत ने अपनी पहली पारी में सुबह केवल 4 रन जोड़कर अपने बाकी बचे दो विकेट गंवाए।जेम्स एंडरसन इस बीच टेस्ट क्रिकेट में 700 विकेट लेने वाले दुनिया के पहले तेज गेंदबाज बने।उन्होंने कुलदीप (30) को विकेट के पीछे कैच करा कर यह उपलब्धि हासिल की जबकि ऑफ स्पिनर शोएब बशीर (173 रन देकर 5 विकेट) ने जसप्रीत बुमराह (20) को आउट करके पारी में अपना पांचवा विकेट लिया।

अंग्रेजों को भारी पड़ी जल्दबाजी

इंग्लैंड के बल्लेबाजों ने इसके बाद आक्रामक रूख अपनाया और इस प्रयास में अपने विकेट गंवाए।इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स (02) को लंच से ठीक पहले अश्विन ने पवेलियन की राह दिखाई। इंग्लैंड का बैजबॉल एक बार फिर से भारत में फेल हो गए। अश्विन ने शुरू से ही इंग्लैंड पर कर बरपाया।उन्होंने एक बार फिर इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज बेन डकेट (02) को नहीं टिकने दिया। बाएं हाथ का यह बल्लेबाज पिछले मैचों में भी अश्विन के सामने संघर्ष करता हुआ नजर आया था।उन्होंने जवाबी हमला करने की रणनीति अपनाई लेकिन अश्विन की गेंद उन्हें गच्चा देकर विकेटों में समा गई।

अश्विन को मिला कुलदीप साथ

पिच से टर्न और उछाल मिल रही थी और ऐसे में अश्विन ने जैक क्राउली (0) के लिए लेग स्लिप लगाई।उनकी गेंद इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज के बल्ले का अंदरूनी किनारा लेकर लेग स्लिप में खड़े सरफराज खान के सुरक्षित हाथों में चली गई।अश्विन ने ओली पोप (19) के रूप में अपना तीसरा विकेट लिया।इंग्लैंड के बल्लेबाज ने उनकी सीधी गेंद पर स्वीप करने के प्रयास में स्क्वायर लेग पर कैच दिया।अपना 100वां टेस्ट मैच खेल रहे जॉनी बेयरस्टो (31 गेंद पर 39 रन) ने रूट के साथ मिलकर आक्रामक रवैया अपनाया।उन्होंने अश्विन पर 3 छक्के भी लगाए लेकिन कुलदीप ने उन्हें एलबीडब्ल्यू आउट करके उनकी पारी लंबी नहीं होने दी।

बुमराह ने भी झटके विकेट

लंच के बाद इंग्लैंड को छठा झटका बेन फोक्स के रूप में लगा।वह 17 गेंद पर 8 रन बनाकर आउट हुए। अश्विन ने उन्हें क्लीन बोल्ड कर दिया। भारतीय स्पिनर ने अपने करियर का 36वां 5 विकेट हॉल पूरा किया।इसके बाद बुमराह ने इंग्लिश टीम को लगातार दो झटके देकर उसे हार के करीब ढकेल दिया।बुमराह ने टॉम हार्टले (20) और मार्क वुड (0) को अपना शिकार बनाया।

कुलदीप ने किया इंग्लैंड की पारी का अंत

कुलदीप ने इंग्लैंड की दूसरी पारी का अंत किया।उन्होंने जो रूट को बुमराह के हाथों कैच कराया।रूट ने 128 गेंद पर 84 रन बनाए। इससे पहले रवींद्र जडेजा ने शोएब बशीर (13) को बोल्ड कर इंग्लैंड को नौवां झटका दिया था। भारत के लिए दूसरी पारी में अश्विन ने सबसे ज्यादा 5 विकेट लिए।कुलदीप और बुमराह ने 2-2 विकेट लिए। जडेजा को एक सफलता मिली। इंग्लैंड के लिए रूट के अलावा बेयरस्टो ने 39, टॉम हार्टले ने 20, ओली पोप ने 19 और शोएब बशीर ने 13 रन बनाए। पांच बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा नहीं छू सके।

भारत के दो बल्लेबाजों ने लगाए शतक

इससे पहले भारत के लिए पहली पारी में दो खिलाड़ियों ने शतकीय पारी खेली।शुभमन गिल ने 110 और कप्तान रोहित शर्मा ने 103 रन बनाए। देवदत्त पडिक्कल ने 65, यशस्वी जायसवाल ने 57, सरफराज खान ने 56, कुलदीप यादव ने 30 और जसप्रीत बुमराह ने 20 रन का योगदान दिया।रवींद्र जडेजा और ध्रुव जुरेल ने 15-15 रन बनाए।अश्विन खाता शून्य पर आउट हुए और मोहम्मद सिराज खाता खोले बगैर नाबाद रहे।इंग्लैंड के लिए शोएब बशीर ने 5 विकेट झटके। एंडरसन और हार्टले को 2-2 सफलता मिली।बेन स्टोक्स ने एक विकेट लिया।

Related Posts