Politics

लोकसभा चुनाव के लिए आम आदमी पार्टी ने जारी की आठ उम्मीदवारों की पहली लिस्ट, जानिए कौन कहा से लड़ेगा चुनाव

न्यूज़ लहर संवाददाता
नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (AAP) ने 2024 के लोकसभा चुनाव के लिए अपनी पहली उम्मीदवारों की सूची जारी कर दी है। इस सूची में 8 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं, जिनमें से कुछ पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं। आम आदमी पार्टी ने पहली लिस्ट में जिन उम्मीदवारों को टिकट दिया है, उनमें पंजाब के मौजूदा विधायक और मंत्री हैं।
दिल्ली की तर्ज पर पंजाब में भी आम आदमी पार्टी ने ज्यादातर विधायकों को चुनावी मैदान में उतारा है। आम आदमी पार्टी पंजाब में बिना इंडिया गठबंधन के अकेले चुनाव लड़ रही है। पंजाब के जिन मंत्रियों को AAP ने लोकसभा के लिए उम्मीदवार बनाया है। उनमें अमृतसर से मौजूदा मंत्री कुलदीप सिंह धालीवाल, खडूर साहिब से लालजीत सिंह भुल्लर, बठिंडा से गुरमीत सिंह खुड़िया, संगरूर से गुरमीत सिंह मीत हेयर और पटियाला से डॉ बलबीर सिंह हैं।

कौन कहां से उम्मीदवार?

अमृतसर – कुलदीप सिंह धालीवाल
खडूर साहिब- लालजीत सिंह भुल्लर
जालंधर- सुशील कुमार रिंकू
फतेहगढ़ साहिब- गुरप्रीत सिंह GP
फरीदकोट- करमजीत अनमोल
बठिंडा- गुरमीत सिंह खुड्डियां
संगरूर- गुरमीत सिंह मीत हायर
पटियाला- डॉ बलबीर सिंह
छवि
जानकारी के लिए आपको बता दें कि पंजाब में लोकसभा की 13 सीटें हैं। बीते लोकसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी ने यहां से एक सीट जीती थी। तब संगरूर से भगवंत मान ने जीत हासिल की थी। हालांकि, 2022 के विधानसभा चुनाव में आम आदमी पार्टी की जीत के बाद भगवंत मान सूबे के मुख्यमंत्री बन गए और उन्होंने लोकसभा से इस्तीफा दे दिया था। 2019 के लोकसभा चुनाव में यूपीए ने 8 और एनडीए ने 4 सीटें जीती थीं।

Related Posts