Regional

बड़ाजामदा में बीआरपीएल कंपनी से लौह अयस्क ढुलाई से हों रहा प्रदूषण एवं जाम, लोगों में रोष    प्रदूषण से बड़ाजामदा की जनता त्रस्त -दीवाकर सिंह 

 

 

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

 

झारखंड: पश्चिम सिंहभूम जिला स्थित बोकना से बड़ाजामदा एवं बड़बिल तक भारी पैमाने पर उड़ते धूलकण से पूरे क्षेत्र में प्रदूषण हो रहा है। प्रदूषण के साथ-साथ गाड़ियों के आवागमन से लगने वाले जाम से लोग काफी परेशान है ।

उक्त जानकारी बड़ाजामदा क्षेत्र के समाजसेवी दीवाकर सिंह उर्फ दीपू सिंह ने बताया कि प्रदूषण से यहां की जनता त्रस्त हो चुकी है। सबसे ज्यादा परेशानी पैदल अथवा दोपहिया वाहन से चलने वाले लोगों को हो रही है। बड़ाजामदा सेक्टर में भारी प्रदूषण से दिन में भी अंधेरा जैसी स्थिति बनी रहती है। मुख्य सड़क से गुजरने के दौरान प्रदूषण की वजह से सांस लेना भी मुश्किल हो रहा है।

समाजसेवी दीवाकर सिंह ने बताया कि लोगों को सामने से आ रही अयस्क लोड ट्रकें अथवा अन्य वाहन दिखाई नहीं दे रहे हैं। इससे हमेशा दुर्घटना की संभावना बनी रहती है। स्थानीय लोगों का कहना है कि ओडिशा सीमा पर स्थित बीआरपीएल कंपनी से लौह अयस्क ढुलाई कार्य में लगे हाईवा के परिचालन से ऐसी स्थिति उत्पन्न हो गई है। बीआरपीएल कंपनी अपना अयस्क ढुलाई हेतु झारखण्ड की सड़कों का इस्तेमाल तो कर रही है, लेकिन सड़कों पर पानी का छिड़काव नहीं किया जाता है। इससे झारखण्ड के वातावरण व पर्यावरण में जहर घोल कर लोगों को तरह-तरह की बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। सच्चाई यह है कि

बीआरपीएल कंपनी सड़क नियमों का पालन न कर उसकी धज्जियां उड़ाई जा रही है। किसी ने भी इस प्रदूषण और सड़क पर लगने वाली जाम के खिलाफ कोई कदम नहीं उठाया जा रहा है। इससे ग्रामीण लोग झारखण्ड सरकार के उक्त विभागों के कार्यप्रणाली पर बड़ा सवाल उठा रहे हैं। लोगों का कहना है कि जब अभी अप्रैल में यह हाल है, तो मई जून में क्या होगा ? बड़ाजामदा के लोगों का कहना है कि बीआरपीएल कंपनी से होने वाले परिवहन की वजह से प्रतिदिन बड़ाजामदा में कुछ घंटों के लिये जाम लग जाता है। इससे तमाम यात्री व जनता परेशान है। प्रशासन इस समस्या से लोगों को मुक्ति दिलाये, अन्यथा ग्रामीण सड़कों पर उतरकर अनिश्चितकाल के लिये खनिज सम्पदा की ढुलाई बंद करेंगे।

Related Posts