Regional

सूखे पत्तों की जलावन,ब्रीक्किटी उत्पादकता बढ़ाने एवं मार्केटिंग को लेकर किया निरीक्षण एवं दी दिशा निर्देश

न्यूज़ लहर संवाददाता
झारखंड: पश्चिम सिंहभूम जिला स्थित नोवामुंड़ी प्रखंड अंतर्गत गुवा थाना क्षेत्र के नुईया गांव में महिलाओं के लिए जेएसएलपीएस के विशेष केंद्रीय सहायता निधि फंड से लगाया गया सूखे पत्ते से जलावन बनाने की ब्रीक्किटी यूनिट का निरीक्षण करने पहुंचे टीआरआईएफ के हेड ब्लॉक कोऑर्डिनेटर दीपक कुमार भगत, टीआरआईएफ सदस्य अभिषेक मेहरा, मैनेजर मोहन कुमार, ट्रेनर राहुल कुमार एवं टीआरआईएफ के सदस्य और राहुल जेराई।


उक्त निरीक्षण के दौरान सर्वे टीम में इसकी उत्पादकता एवं मार्केटिंग के लिए महिला समिति के साथ बैठक की गई। बैठक में महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए विचार विमर्श किया गया। सूखे पत्तों से जलावन बनाने की ब्रीक्किटी लगने से सारंडा क्षेत्र के जंगलों में गर्मी के दिनों में लगने वाली आग में काफी कमी आई है। इससे लोगों को रोजगार मिला है।

बैठक के दौरान टीआरआईएफ के हेड ब्लॉक कोऑर्डिनेटर दीपक कुमार भगत ने बताया कि सूखे पत्तों से जलावन बनाने की ब्रीक्किटी कोयला के समान इसकी उष्मा है। इसे जलाने पर काफी देर तक आग निकलते रहती है। इससे कोयला की जगह इस्तेमाल कर खाना बनाया जा सकता है। इसके जलने के बाद प्राप्त की गई राख को खाद के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इससे पर्यावरण को भी कोई नुकसान नहीं है। इसमें धुआं नहीं होता है। यह धुआं रहित है।


इस दौरान इस बैठक में जेएसएलपीएस जेंडर सीआरपी ममता देवी, गीता देवी, अनुराधा राव, सावित्री बोदरा, विमला बोदरा, सुषमा बोयपाय, फिरोकी स्वांसी,सेवांती स्वांसी, चिंतामणि गोप, सुजाता गोप सहित अन्य मौजूद थे।

Related Posts