Regional

मेघाहातुबुरु के तत्वाधान में हर्षोउल्लास के साथ हनुमान जयन्ती मनी हनुमान जयंती भगवान हनुमान के जन्म का प्रतीक है – मुखिया लिपी मुंडा

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड: पश्चिम सिंहभूम जिला में मां काली मंदिर कमिटी, मेघाहातुबुरु के तत्वाधान में हर्षोउल्लास के साथ हनुमान जयन्ती मनाया गया । इस दौरान मंदिर के पुजारी द्वारा विधिवत पूजा-अर्चना की गई । इस पूजा में दर्जनों भक्त शामिल हुए।पूजा पश्चाताप प्रसाद के रूप में खिचड़ी महाभोग का आयोजन किया गया । इस महाभोग में शहर के विभिन्न धर्म व समुदाय के सैकड़ों आम से लेकर खास वर्ग के लोग शामिल हुए ।

इस अवसर पर क्षेत्र की मुखिया लिपी मुंडा ने कहा कि हनुमान जयंती भगवान हनुमान के जन्म का प्रतीक है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन भाव के साथ पूजा करने से शुभ फलों की प्राप्ति होती है।

भक्त इस दिन को बहुत खुशी और उत्साह के साथ मनाते हैं। मुखिया लिपी मुंडा ने आगे बताया कि कालिका की उपासना से जीवन में सुख, शांति, शक्ति एवं विद्या की प्राप्ति होती है।

मां कालिका की भक्ति का प्रभाव व्यावहारिक जीवन में मानसिक, शारीरिक और सांसारिक बुराइयों के अंत के रूप में दिखाई देता है। अतः माता की भक्ति से इंसान के तनाव, भय और कलह का नाश हो जाता है। हिन्दू धर्म में सबसे जागृत देवी हैं मां कालिका।

Related Posts