Education

*श्रीनाथ यूनिवर्सिटी में SPSS वर्कशॉप का आयोजन*

न्यूज़ लहर संवाददाता
झारखंड: सरायकेला खरसावां जिला स्थित आदित्यपुर में श्रीनाथ यूनिवर्सिटी के कॉमर्स और प्रबंधन विभाग द्वारा “SPSS: एक परिचय” नामक दो-दिवसीय वर्कशॉप का आयोजन किया गया। इस वर्कशॉप में शोध प्रक्रियाओं और डेटा विश्लेषण के महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई, जिसमें विद्यार्थी और शिक्षण के क्षेत्र से जुड़े लोगों ने भाग लिया।

आयोजन में श्रीनाथ यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति सुखदेव महतो, कुलपति प्रो डॉ. एस एन सिंह, डीन एडमिनिस्ट्रेशन जे राजेश, और कॉमर्स और प्रबंधन के स्कूल के विभागाध्यक्ष डॉ. मृत्युंजय महतो उपस्थित थे। साथ ही, शिक्षक, औद्योगिक विशेषज्ञ, और प्रतिभागी भी इसमें शामिल थे।

पेपर पीडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रमुख शोध विश्लेषक डॉ. कमला क्नाती दास ने एक महत्वपूर्ण भाषण दिया, जिसमें उन्होंने शोध प्रक्रियाओं के महत्वपूर्ण अंशों और SPSS (सामाजिक विज्ञानों के लिए सांख्यिकीय पैकेज) के महत्व पर मूल्यवान जानकारी प्रदान की।

इस वर्कशॉप में YBN यूनिवर्सिटी, GSCW जमशेदपुर, उषा मार्टिन यूनिवर्सिटी, बिधान चंद्र कॉलेज आसनसोल, जमशेदपुर महिला विश्वविद्यालय, DSPMU रांची, RE भुवनेश्वर, कोल्हान विश्वविद्यालय के पीजी भूगोल विभाग, श्रीनाथ शिक्षा महाविद्यालय, और श्रीनाथ यूनिवर्सिटी जैसे प्रमुख संस्थानों से लगभग 150 प्रतिभागी उपस्थित थे।

पहले दिन प्रतिभागी सत्रों में भाग लिया गया, जिसमें दीपप्रज्ज्वलन हुआ साथ ही, शोध अभियान्त्रिकी, शोध प्रक्रियाओं पर महत्वपूर्ण चर्चाएं, और SPSS का एक व्यापक परिचय शामिल था, जिसमें वर्णनात्मक सांख्यिकी, प्रेक्षापी, और सहसंबंध विश्लेषण शामिल था। इस वर्कशॉप में प्रशिक्षण सत्र भी शामिल था, जिससे प्रतिभागी SPSS सॉफ्टवेयर का प्रभावी उपयोग सीख सके। यह जानकारी श्रीनाथ विश्वविद्यालय के मीडिया प्रभारी रचना रश्मि द्वारा प्रदान की गई।

Related Posts