Regional

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस 3 मई 2024: विषय, उत्पत्ति और महत्व*

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

नई दिल्ली:हर साल 3 मई को मनाया जाने वाला इस वर्ष 2024 में विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस 2024 के बारे में आपको यह सब जानने की जरूरत है।

प्रतिवर्ष 3 मई को मनाया जाने वाला विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस, प्रेस की स्वतंत्रता के मूलभूत सिद्धांतों का सम्मान करने और उन्हें बनाए रखने का एक महत्वपूर्ण अवसर है और दुनिया भर में इसकी स्थिति का आकलन करने, मीडिया की स्वतंत्रता सुनिश्चित करने में हुई प्रगति की जांच करने के लिए एक वैश्विक मंच के रूप में कार्य करता है। और मानवाधिकारों की सुरक्षा, और जनता को सूचित करने और जागरूक करने के अपने कर्तव्य को पूरा करते हुए दुखद रूप से अपनी जान गंवाने वाले पत्रकारों द्वारा किए गए बलिदान को मान्यता दें।

यह मीडिया की स्वतंत्रता और पत्रकारों की सुरक्षा की वकालत करने के लिए कार्रवाई का आह्वान है। यह उस महत्वपूर्ण भूमिका को स्वीकार करता है जो एक स्वतंत्र और स्वतंत्र प्रेस जनता के सूचना के अधिकार को कायम रखने और सत्ता में बैठे लोगों को जवाबदेह बनाने में निभाती है।

 

इस वर्ष, चिली सरकार और यूनेस्को सैंटियागो में 31वें विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस सम्मेलन की मेजबानी करेंगे, जो दुनिया भर में प्रेस की स्वतंत्रता की स्थिति पर चर्चा, बहस और विचारों के आदान-प्रदान के लिए एक वैश्विक मंच प्रदान करेगा और इसकी नींव को मजबूत करेगा। यहां वह सब कुछ है जो आपको जानना आवश्यक है।

 

*प्रेस स्वतंत्रता दिवस 2024: तिथि और थीम*

 

हर साल 3 मई को वार्षिक रूप से मनाया जाता है, इस वर्ष 2024 में विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस शुक्रवार को पड़ेगा , 2024 का विषय “ए प्रेस फॉर द प्लैनेट: जर्नलिज्म इन द फेस ऑफ द एनवायर्नमेंटल क्राइसिस” है।

 

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस 2024 की थीम हैविश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस 2024 की थीम “ए प्रेस फॉर द प्लैनेट: जर्नलिज्म इन द फेस ऑफ द एनवायर्नमेंटल क्राइसिस” है। (यूनेस्को/हुआउई रोआ)

यह वर्तमान वैश्विक पर्यावरणीय संकट के संदर्भ में पत्रकारिता और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देने के लिए समर्पित होगा, जिससे जनता को सूचित करने, निर्णय लेने वालों को जवाबदेह बनाने और सार्थक कार्रवाई करने में स्वतंत्र और स्वतंत्र प्रेस के महत्व पर प्रकाश डाला जाएगा। पर्यावरणीय मुद्दों को दबाने पर।

 

*प्रेस स्वतंत्रता दिवस 2024: उत्पत्ति और महत्व*

 

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस पहली बार यूनेस्को के सामान्य सम्मेलन की सिफारिश के बाद दिसंबर 1993 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा घोषित किया गया था। इस मील के पत्थर ने 3 मई को विंडहोक की घोषणा की वर्षगांठ पर एक वार्षिक उत्सव की शुरुआत को चिह्नित किया, जो तब से प्रेस की स्वतंत्रता का वैश्विक पालन बन गया है।

 

तीस साल बाद, जानकारी प्राप्त करने, प्रदान करने और प्राप्त करने की स्वतंत्रता और जनता की भलाई के बीच संबंध उतना ही प्रासंगिक बना हुआ है जितना इसकी स्थापना के समय था। इस मील के पत्थर को मनाने के लिए, विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस सम्मेलन के दौरान इस मौलिक अधिकार के स्थायी महत्व पर प्रकाश डालते हुए विशेष कार्यक्रमों की योजना बनाई गई है।

 

विश्व प्रेस स्वतंत्रता दिवस का महत्व प्रेस की स्वतंत्रता के महत्व को चिह्नित करना और उजागर करना, सूचना तक सार्वजनिक पहुंच सुनिश्चित करना और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता के लिए सरकारी सम्मान सुनिश्चित करना है। यह वैश्विक स्तर पर पत्रकारों के सामने आने वाली धमकियों, हिंसा और सेंसरशिप जैसी चुनौतियों के बारे में जागरूकता बढ़ाता है। यह दिन पत्रकारों के योगदान को स्वीकार करता है, प्रेस की स्वतंत्रता की वकालत करता है, एक सहायक मीडिया वातावरण के लिए सरकार की जिम्मेदारी पर जोर देता है, और सूचना तक सार्वजनिक पहुंच और अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को बढ़ावा देते हुए मीडिया की स्वतंत्रता की रक्षा करता है।

(साभार)

Related Posts