Education

Jamshedpur News Update:श्रीनाथ कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन मे सेल्फ अवेयरनेस, हेल्थ एन्ड हैप्पीनेश पर एक टौक शो का हुआ आयोजन

न्यूज़ लहर संवाददाता
झारखंड : सरायकेला खरसावां जिला स्थित आदित्यपुर में श्रीनाथ कॉलेज ऑफ़ एजुकेशन मे सेल्फ अवेयरनेस, हेल्थ एन्ड हैप्पीनेश पर एक टौक शो का आयोजन किया गया । इस टौक शो के वक्ता राजीव कुमार नायर थे । कार्यक्रम का शुभारंभ कार्यक्रम के वक्ता के साथ प्राचार्या श्रीमती रचना रश्मि एवं सभी शिक्षक वृंद द्वारा द्वीप प्रज्वलित कर किया गया।

राजीव कुमार नायर ने छात्रों के समक्ष अपने विचार साझा किए। टौक शो की शुरुआत करते हुए राजीव कुमार नायर ने सर्वप्रथम कहा कि आइंस्टीन ने कहा था कि ” अगर तुमने जीवन में गलती नही की है तो इसका मतलब है तुम कुछ भी नहीं सीख रहे हो। तुम गलती करो पर एक गलती बार-बार मत करो। बार-बार गलती करने वाला व्यक्ति मूर्ख होता है।
इसके बाद उन्होंने ब्रेन के बारे में बताया कि यह दो भागों में बटा हुआ होता है – एनालिटिकल ब्रेन एंड क्रिएटिव ब्रेन।

प्रतिभा सबके अंदर है बस आवश्यक है अपने मन की प्रतिभा को जानने और समझने की।
हमारे भीतर तीन शक्तियां होती है व्यक्तित्व की शक्ति, देवत्व की शक्ति और जैविक शक्ति।

उन्होंने माइंड के रोड मैप की चर्चा की और बताया की अवॉर्नेस थॉट, वॉलंटरी थॉट, पॉजिटिव थॉट, साइलेंस के द्वारा हम अपने माइंड को नियंत्रित कर सकते हैं।

बॉडी मैनेजमेंट के बारे में बताते हुए उन्होंने कहा कि संतुलित आहार, संतुलित आराम, योगासन और हमे कितना और कब खाना चाहिए इस पर हमारा नियंत्रण होना चाहिए।
साथ ही उन्होंने मन को भी आराम देने की बात कही ।

प्रभारी प्राचार्या श्रीमती रचना रश्मि ने स्वागत भाषण दिया तथा सहायक प्राध्यापक श्रीमती लीना मोहंता ने धन्यवाद दिया ।

इस कार्यक्रम मे श्रीनाथ कॉलेज ऑफ एजुकेशन के सहायक प्राध्यापक एवं बड़ी संख्या में बीएड एवं डीएलएड के छात्र एवं छात्राएं उपस्थित थे।

Related Posts