Regional

मानगो में धुमधाम से मनाई गई वीर सावरकर की 143 वीं जयंती … बहुयामी प्रतिभा के धनी रहे हैं विनायक दामोदर सावरकर – विकास सिंह

न्यूज़ लहर संवाददाता
झारखंड: पूर्वी सिंहभूम जिला स्थित जमशेदपुर में हिंदू महासभा की ओर से स्वतंत्रता सेनानी सह समाज सुधारक वीर सावरकर की 143 वीं जयंती डिमना चौक के समीप धूमधाम से मनाई गई । कार्यक्रम में सैकड़ो की संख्या में शामिल लोगों ने वीर सावरकर के चित्र में पुष्प अर्पित कर श्रद्धासुमन अर्पित किया । कार्यक्रम की अध्यक्षता संगठन के संयोजक धर्मचंद पोद्दार ने किया । कार्यक्रम में मुख्य रूप से भाजपा नेता विकास सिंह उपस्थित होकर वीर सावरकर की जीवनी में प्रकाश डालते हुए कहा कि वीर सावरकर स्वतंत्रता सेनानी के साथ-साथ समाज सुधारक, लेखक, दार्शनिक व्यक्तित्व थे, देश के आजाद होने के बाद भी लगातार हुए देश को मजबूत करने के लिए कई विषयों में उन्होंने काम किया। उच्च नीच का भेदभाव मिटाने के लिए लगातार हुए संघर्षरत रहे ।

अंग्रेजों ने 50 वर्ष की कारावास की सबसे कठोर सजा उन्हें दी थी अंडमान निकोबार के सेल्यूलर जेल में हुए 11 साल तक कोलू बन कर तेल निकलने का कार्य किया । उनके द्वारा लिखी गई पुस्तकों को अंग्रेजों ने प्रकाशित होने के पूर्ण पाबंदी लगा दिया था । उपस्थित सैकड़ो लोगों ने समाज को सुधारने की दिशा में उनके द्वारा उठाए गए कदम पर चलने का संकल्प लिया । कार्यक्रम में मुख्य रूप से विकास सिंह, धर्म चंद्र पोद्दार,उदय कांत चौधरी ,दीप नारायण सिंह ,लक्ष्मण सिंह , एस.पी शुक्ला, सरोज दास, दुध नाथ सिंह, शंकर सिंह,धर्म नाथ प्रसाद, बीडी सिंह, रीता सिंह ,मधु सिन्हा ,कल्याणी पाठक, प्रियतमा पाठ, संध्या कुमारी, नेहा शर्मा, हरजीत कौर, मुख्य रूप से उपस्थित थे ।

Related Posts