Politics

विधानसभा चुनाव:अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी को बहुमत, 60 में से 46 सीटों पर मिली जीत

न्यूज़ लहर संवाददाता
अरुणाचल प्रदेश: अरुणाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2024 में भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) को प्रचंड बहुमत मिला है। राज्य की 60 विधानसभा सीटों में से बीजेपी ने 46 पर जीत हासिल की है। नेशनल पीपुल्स पार्टी (एनपीपी) ने पांच सीटें जीती हैं, जबकि राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) ने तीन, पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल ने दो, कांग्रेस ने एक और निर्दलीय उम्मीदवारों ने तीन सीटें जीती हैं।

पिछले चुनाव की तुलना में, 2019 में बीजेपी ने 41 सीटें जीती थीं और उसे 50.86 प्रतिशत वोट मिले थे, जबकि जदयू सात सीटों के साथ दूसरे स्थान पर रही थी। इस बार, 2024 के विधानसभा चुनाव में बीजेपी को 54.57 प्रतिशत वोट मिले और उसे पांच सीटों का फायदा हुआ।

10 उम्मीदवार निर्विरोध जीते

मुख्यमंत्री पेमा खांडू समेत बीजेपी के 10 उम्मीदवार निर्विरोध विधानसभा चुनाव जीत गए हैं। पेमा खांडू अरुणाचल प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री दोरजी खांडू के बेटे हैं। पेमा खांडू पहली बार जुलाई 2016 में मुख्यमंत्री बने थे, जब वे कांग्रेस में थे। सीएम बनने के बाद, सितंबर में वे पीपुल्स पार्टी ऑफ अरुणाचल में शामिल हो गए। इसके बाद दिसंबर 2016 में वे बीजेपी में शामिल हो गए।

इस शानदार जीत के बाद, अरुणाचल प्रदेश में बीजेपी की पकड़ और मजबूत हो गई है, और मुख्यमंत्री पेमा खांडू का नेतृत्व और अधिक सशक्त हुआ है। यह चुनाव परिणाम बीजेपी की नीतियों और रणनीतियों की सफलता को दर्शाता है, और राज्य की जनता का उनके प्रति विश्वास को भी प्रकट करता है।

Related Posts