Politics

फेल हुए एग्जिट पोल्स! INDIA गठबंधन दे रहा जबरदस्त टक्कर, BJP की इन 5 राज्यों में बढ़ी टेंशन, 400 पार के दावे की निकली हवा

न्यूज़ लहर संवाददाता
नई दिल्ली : लोकसभा चुनाव अब अपने आखिरी दौर में है। लोकसभा चुनाव 2024 के रुझानों में एनडीए को बहुमत हासिल हो चुका है, लेकिन विपक्षी गठबंधन INDIA ब्लॉक से जबरदस्त टक्कर मिल रही है। एग्जिट पोल्स के आंकड़े जहां एनडीए की बंपर जीत दिखा रहे थे। वे कहीं न कहीं फेल साबित हुए हैं। रुझानों में बीजेपी को इतनी सीटें मिलती नहीं दिख रही हैं, जितनी बताई गई थीं।

कई पोल्स में दावा था कि बीजेपी 2019 में आई 303 सीटों से अधिक पर जीत दर्ज करेगी। लेकिन फिलहाल यह आसान नहीं लग रहा है। महाराष्ट्र उत्तरप्रदेश में भाजपा को बड़ी जीत की उम्मीद थी लेकिन ऐसा दिखाई नहीं दे रहा है। बीजेपी के ‘अबकी बार 400 पार’ का स्लोगन बेअसर साबित होता नजर आ रहा है। यूपी में ही 80 लोकसभा सीटों में से एनडीए को सिर्फ 37 और इंडिया गठबंधन को 42 सीटें मिलती दिख रही हैं।


ममता बनर्जी के दूरी बना लेने, और नीतीश कुमार के एनडीए में चले जाने के बाद INDIA ब्लॉक काफी कमजोर लग रहा था, लेकिन उसका प्रदर्शन उम्मीदों से ज्यादा उम्दा लग रहा है। ऐसा लग रहा है कि मोदी सरकार के प्रति लोगों में जो भी असंतोष रहा, विपक्षी गठबंधन उसे भुनाने में सफल लग रहा है। रुझानों में भले ही एनडीए को बहुमत मिल चुका है लेकिन इंडिया गठबंधन कड़ी चुनौती दे रहा है।

कांग्रेस के लिए भी अच्छी खबर इस चुनाव में सामने आई। कांग्रेस की सीटें रुझानों में 100 के पार जाती दिख रही हैं। उत्तर प्रदेश में भाजपा को खतरा दिखाई दे रहा है। महाराष्ट्र में भी कड़ी टक्कर मिल रही है। राजस्थान में भी झटका लगता दिख रहा है। हरियाणा में टक्कर का मुकाबला नजर आ रहा है।

Related Posts