Regional

पर्यावरण बचाओ साइकिल रैली” को हरी झंडी दिखा कर शुरुआत की गई पर्यावरण दिवस मनाने का उद्देश्य पर्यावरण संरक्षण, जैविक कृषि का महत्व एवम रासायनिक उर्वरक का कम से कम उपयोग होना चाहिए -वन क्षेत्र पदाधिकारी शंकर भगत

 

न्यूज़ लहर संवाददाता

झारखंड: पश्चिम सिंहभूम जिला में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर कोल्हान वन प्रमंडल के सैतबा वन प्रक्षेत्र अंतर्गत राज्यकीयकृत कृष्ण बल्लभ हाई स्कूल बरकेला के पंडाबीर में, कोल्हान वन प्रमंडल पदाधिकारी अभिषेक भूषण के निर्देशानुसार पर्यावरण दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
कार्यक्रम की शुरुवात सैतबा वन क्षेत्र पदाधिकारी के द्वारा “पर्यावरण बचाओ साइकिल रैली” को हरी झंडी दिखा कर रवाना किया गया । इसके बाद विद्यालय परिसर में पौधारोपण अतिथियों के द्वारा किया गया । इस अवसर पर “पर्यावरण के महत्व” विषय पर निबंध और चित्रांकन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया इसमें विभिन्न विद्यालयों के बच्चों ने बढ़ चढ़ कर अपने कला का प्रदर्शन किया तथा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले बच्चों को अतिथियों द्वारा पुरस्कृत किया गया।

इस अवसर पर कार्यक्रम में उपस्थित वन क्षेत्र पदाधिकारी शंकर भगत ने कहा कि पर्यावरण दिवस मनाने का उद्देश्य हमें पर्यावरण संरक्षण, जैविक कृषि का महत्व एवम रासायनिक उर्वरक का कम से कम उपयोग करना चाहिए । वनों की अनावश्यक कटाई एवम अधिक से अधिक पेड़ लगाने पर जोर दिया जाना चाहिए ।

पंडावीर पंचायत के मुखिया मोटाय बोयपाई के द्वारा कहा गया कि हमें अपने घर आंगन, खाली पड़े जगहों पर पेड़ लगाना चाहिए जिससे पर्यावरण को बचाया जा सके । पंडावीर ग्रामीण मुंडा बुधन सिंह बोयपाई ने कहा कि प्लास्टिक एवम थर्मोकोल से बने प्लेटों के जगह हमें पत्ते से बने प्लेटों का उपयोग करना चाहिए ताकि इसका प्राकृतिक रूप से निष्पादन किया जा सके ।एकजुट संस्था के विनीत कुमार द्वारा बताया गया की पर्यावरण असंतुलित होने के कारण आने वाला समय हमारे लिए बहुत नुकसानदायक हो सकता है इसके लिए हमें अभी से ही प्रकृति को बचाने संकल्प लेना चाहिए, ग्रामीण विकास समिति के सचिव सूरज बोयपाई द्वारा कहा गया कि पर्यावरण संतुलन तथा संरक्षण के लिए हम सभी ग्रामीण मानसून के समय में पौधारोपण एक बड़े स्तर पर करेंगे तथा वन विभाग से पौधा उपलब्ध कराने का आग्रह किया गया जिससे की लोगो में पेड़ लगाने को लेकर जागरूकता आए। अंत में अतिथियों, समिति सदस्यों, स्कूल शिक्षकगण, एन जी ओ के सदस्यों, ग्रामीणों को भेंट स्वरूप पौधा एवम जूट का थैला दिया गया तथा पर्यावरण संरक्षण के लिए शपथ दिलाई गई ।
इस कार्यक्रम में वन क्षेत्र पदाधिकारी शंकर भगत, पंडावीर पंचायत मुखिया मोटाय बोयपाई, पंडाविर ग्राम मुंडा बुधन सिंह बोयपाई, ग्रामीण विकास समिति के सचिव सूरज बोयपाई, एकजुट एन जी ओ के विनीत कुमार, स्कूल के शिक्षकगण, वन समिति के सदस्य, स्कूल के बच्चे, ग्रामीण एवम वन विभाग के कर्मचारी उपस्थित थे ।

Related Posts