National

अग्‍न‍िवीर योजना में बड़े बदलाव की तैयारी, बदल सकते हैं ये न‍ियम, मोदी सरकार कर सकती है र‍िव्‍यू

न्यूज़ लहर संवाददाता
नई दिल्ली: भारतीय सेना में भर्ती के लिए लागू की गई अग्निपथ योजना पर लगातार समीक्षा जारी है। योजना में बदलाव को लेकर रक्षा मंत्रालय की तरफ से कई बार संकेत दिए गए थे। अब ताजा अपडेट के अनुसार, योजना में कुछ अहम बदलाव किए जा सकते हैं। लोकसभा चुनाव में व‍िपक्ष ने अग्‍न‍िवीर योजना के मुद्दे को जोर-शोर के साथ जनता के बीच उठाया। इतना नहीं जब बीजेपी ने सरकार बनी तो उनके सहयोगी दल ने भी अग्‍न‍िपथ स्‍कीम में बदलाव की मांग की।

वहीं जिस दिन इस स्कीम को लागू किया गया था तब से यह बात भी रक्षा मंत्रालय की तरफ से कही गई थी कि समय-समय पर इसको रिव्यू किया जाएगा। अगर कोई परिवर्तन करना हो तो उसे भी किया जाएगा। अग्निपथ स्कीम को लागू हुए डेढ़ साल का वक्त हो चुका है और इन डेढ साल में इस स्कीम को रिव्यू किया जा रहा है। सूत्रों की माने DMA यानी कि डिपार्टमेंट ऑफ मिलेट्री अफेयर्स ने तीनों सेना से इस पर रिपोर्ट मांगी है।

सूत्रों की मानें तो:
चार साल का कार्यकाल: अग्निपथ योजना के तहत अग्निवीरों का चार साल का कार्यकाल बढ़ाया जा सकता है।
ज्यादा भर्ती: सेना में भर्ती की संख्या में वृद्धि की जा सकती है।
25% रिटेंशन: 25% रिटेंशन की सीमा को बढ़ाया जा सकता है।
परिवार को आर्थिक सहायता: ट्रेनिंग या ड्यूटी के दौरान अग्निवीर को शहीद होने या घायल होने पर परिवार को दी जाने वाली आर्थिक सहायता में वृद्धि हो सकती है।
छुट्टियों में बदलाव: रेगुलर सेना के जवानों और अग्निवीरों को मिलने वाली छुट्टियों में अंतर कम किया जा सकता है।
नेपाली गोरखाओं की भर्ती: अग्निपथ योजना के लागू होने के बाद से नेपाली गोरखा सैनिकों की भर्ती पर रोक लगी हुई थी। अब इस योजना में बदलाव के बाद नेपाली गोरखाओं की भर्ती फिर से शुरू हो सकती है।

Related Posts