Crime

नागपुर के फैक्ट्री में हुआ जबरदस्त ब्लास्ट, कई लोगों के उड़े परखच्चे, आज पांच जले शव बरामद, कुल 9 की मौत

न्यूज़ लहर संवाददाता
महाराष्ट्र:नागपुर जिले के बाजारगांव में विस्फोटक बनाने वाली एक फैक्टरी में हुए विस्फोट से नौ लोगों की मौत हो गई और तीन अन्य गंभीर रूप से घायल हो गए। इस घटना ने पूरे इलाके में सनसनी फैला दी है। घटनास्थल से अब तक पांच जले हुए शव बरामद किए गए हैं, जिनमें दो पुरुषों और दो महिलाओं के शव शामिल हैं। पांचवां शव बुरी अवस्था में पाया गया है। विस्फोट स्थल से मृतकों के शरीर के कुछ कटे हुए हिस्से भी बरामद किए गए हैं। शवों की पहचान डीएनए जांच के बाद की जाएगी और फिर उन्हें उनके परिवारों को सौंपा जाएगा।

‘सोलर इंडस्ट्रीज इंडिया लिमिटेड’ के वरिष्ठ महाप्रबंधक आशीष श्रीवास्तव ने एक बयान में कहा, ‘‘इमारत संख्या एचआर-सीपीसीएच-2 में सुबह नौ बजे एक दुखद घटना हुई, जिसमें नौ श्रमिकों की जान चली गई।’’

घटना के बाद गुस्साए स्थानीय लोगों और मजदूरों के रिश्तेदारों ने कंपनी के नजदीक अमरावती-नागपुर राजमार्ग को जाम कर दिया, नारे लगाए और परिसर में प्रवेश की मांग की ताकि वे अपने प्रियजनों के शवों को देख सकें। कंपनी के प्रवेश द्वार के बाहर भी करीब 200 लोगों की भीड़ मौजूद थी। पुलिस ने उन्हें शांत करने की कोशिश की और वहां से हटने के लिए कहा।

मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे रात सवा नौ बजे घटनास्थल पर पहुंचे और मृतकों के परिजनों से बात की। जिला सूचना कार्यालय की एक विज्ञप्ति में बताया गया है कि उन्होंने नगर निकाय, पुलिस और कंपनी के अधिकारियों से घटना के बारे में जानकारी ली है। महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी घटनास्थल पर पहुंचे और मृतकों के रिश्तेदारों से बात की। फडणवीस ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर एक पोस्ट साझा कर कहा कि राज्य सरकार मृतकों के परिजनों को पांच-पांच लाख रुपये का मुआवजा देगी जबकि कंपनी प्रत्येक मृतक के परिवार को 20-20 लाख रुपये देगी।

इस दुखद घटना ने पूरे क्षेत्र में शोक और आक्रोश का माहौल बना दिया है। लोग घटना की विस्तृत जांच और दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की मांग कर रहे हैं।

Related Posts