World

इटली की प्रधानमंत्री की संघर्ष की कहानी, जरुर पढ़े… नाइट क्लब में नौकरी, पार्टनर से हुईं अलग…जानें इटली की प्रधानमंत्री जॉर्जिया मेलोनी के बारे में

न्यूज़ लहर संवाददाता
नई दिल्ली:“राजनीति पुरुषों की चीज है”, इस मिथक को तोड़ते हुए जॉर्जिया मेलोनी साल 2022 में इटली की पहली प्रधानमंत्री बनीं। जहां मेलोनी ने देश की पहली महिला प्रधानमंत्री बनकर इतिहास रचा वहीं महज 31 साल की उम्र में मंत्री बनकर भी उन्होंने इतिहास में अपना नाम दर्ज किया। लेकिन कई रिकॉर्ड अपने नाम करने वाली मेलोनी की जिंदगी इतनी आसान नहीं रही। पीएम मेलोनी ने पार्टी बनाने से लेकर प्रधानमंत्री बनने तक का सफर अकेले तय किया और इस राह पर डटी रहीं।

जॉर्जिया मेलोनी का जन्म इटली की राजधानी रोम के गारबेटेला में साल 1977 में हुआ। जॉर्जिया मेलोनी की सियासी जिंदगी से तो ज्यादातर लोग वाकिफ हैं, लेकिन उनकी निजी जिंदगी को हर कोई नहीं जानता। पिछले साल जॉर्जिया मेलोनी ने अपनी आत्मकथा में अपनी जिंदगी के कुछ पन्ने पूरी दुनिया के सामने रखे। मेलोनी ने बारटेंडर तक की नौकरी की और हर कठिनाई को पार करती हुई वो इटली की पहली महिला प्रधानमंत्री बनीं।

मां अबॉर्शन कराना चाहती थीं

मेलोनी ने अपनी किताब में बताया कि उनका दुनिया में जन्म लेना ही कोई साधारण सी बात नहीं थी। दरअसल, उनकी मां अबॉर्शन कराना चाहती थीं और उन्होंने अबॉर्शन कराने का फैसला ले ही लिया था कि आखिर में उनकी मां का फैसला बदल गया। मेलोनी की मां एक उपन्यासकार हैं और उन्होंने जिंदगी के हर मोड़ पर अपनी बेटियों का हौसला बढ़ाया। बाकी बच्चों की तरह मेलोनी की पैदाइश के बाद की जिंदगी भी आम नहीं रही। मेलोनी के पिता काम के सिलसिले में उन्हें और उनकी मां और बहन को अकेला छोड़कर चले गए थे, जिसके बाद वो फिर कभी वापस नहीं लौटे। जिसके बाद मेलोनी ने पूरी जिंदगी पिता के बिना गुजारी।

छोटी उम्र से ही उठाई जिम्मेदारी

पीएम मेलोनी ने कम उम्र से ही घर की जिम्मेदारी उठाना शुरू कर दिया था। मेलोनी मां और बहन के साथ घर चलाने में हाथ बंटाती थी और छोटी उम्र से ही ब्रेड विनर बन गई थी। मेलोनी ने नाइट क्लब में बारटेंडर का भी काम किया। अपनी जिंदगी का जिक्र करते हुए एक बार पीएम मेलोनी ने कहा था कि मैंने जिंदगी के बारे में संसद में काम करके नहीं सीखा, मैंने जो कुछ सीखा है वो बार काउंटर के पीछे से सीखा है।

सियासी दुनिया में रचे कई इतिहास

जॉर्जिया मेलोनी का सियासी करियर साल 1992 में शुरू हुआ। वो इटालियन सोशल मूवमेंट (एमएसआई) की युवा शाखा में शामिल हुईं थीं। जिसके बाद से वो सियासी दुनिया में एक के बाद एक कामयाबी की सीढ़ी चढ़ती गईं। युवा शाखा में शामिल होने के बाद फिर वो दक्षिणपंथी छात्र समूह स्टूडेंट एक्शन की नेता बन गईं। जिसके बाद महज 29 साल की उम्र में मेलोनी सांसद बन गईं। साल 2006 में वो संसद पहुंचीं। 29 साल की उम्र में सांसद बनने के बाद मेलोनी ने एक और इतिहास रचा और 2 साल के बाद ही 31 साल की उम्र में वो इटली में सबसे कम उम्र की मंत्री बन गईं। बर्लुस्कोनी की चौथी सरकार में, उन्हें युवा मामलों का मंत्री बनाया गया था।

बनाई खुद की पार्टी

2011 में बर्लुस्कोनी की सरकार गिरने के बाद मेलोनी के पास तीन ऑप्शन थे, पहला बर्लुस्कोनी का साथ देना, दूसरा राष्ट्रीय गठबंधन को मजबूत करने के लिए वापस समर्थन देना और तीसरा वो रास्ता जो मेलोनी ने अपनाया अपनी खुद की पार्टी बनाना। ये वहीं रास्ता था जिस पर मेलोनी चल पड़ीं और हर मुश्किल का सामना करते हुए इसी रास्ते पर चलकर वो देश की प्रधानमंत्री बनीं।

.

2022 में हासिल हुई जीत

2011 में बर्लुस्कोनी की सरकार गिरने के बाद मेलोनी ने अपनी पार्टी ब्रदर्स ऑफ इटली का गठन किया। लेकिन ऐसा नहीं हुआ कि पार्टी का गठन होते ही पार्टी ने कामयाबी हासिल करना शुरू कर दिया हो, बल्कि साल 2013 में पार्टी को सिर्फ दो प्रतिशत ही वोट मिले। लेकिन मेलोनी ने पार्टी का हौसला बनाए रखा और जद्दोजहद जारी रखी। जिसके बाद मेलोनी ने एक संदेश के साथ मतदाताओं तक पहुंचना शुरू किया: ‘मैं जॉर्जिया हूं, मैं एक महिला हूं, मैं एक मां हूं, मैं इटालियन हूं, मैं ईसाई हूं।’ जिसके बाद साल 2022 में मेलोनी की पार्टी ने 119 सीटें जीतीं और मेलोनी प्रधानमंत्री की गद्दी पर काबिज होने वाली पहली महिला बनीं।

सिंगल मदर बन कर दिया संदेश

मेलोनी ने अपने नारे में बार-बार कहा है कि वो एक सिंगल मदर हैं। देश की प्रधानमंत्री होने के साथ मेलोनी लगातार महिलाओं के लिए प्रेरणा बनती रहीं। उन्होंने बार-बार इस बात को न सिर्फ देश बल्कि पूरी दुनिया के सामने रखा कि एक सिंगल मदर बच्चा संभालने के साथ ही देश भी संभाल सकती है। मेलोनी की बेटी जिनेवरा का जन्म साल 2016 में हुआ था। मेलोनी ने अपनी किताब में जिनेवरा के पिता का जिक्र करते हुए बताया कि जिनेवरा के पिता 41 साल के पत्रकार एंड्रिया जियाम्ब्रुनो हैं, जिनसे मेलोनी की मुलाकात एक इंटरव्यू के दौरान हुई थी। हालांकि दोनों ने शादी नहीं की। जिसके बाद 10 साल उनके साथ रिश्ते में रहने के बाद मेलोनी उनसे अलग हो गईं।

Related Posts