Regional

AI से हैक हो सकती है EVM, एलन मस्क ने कहा- ईवीएम का इस्तेमाल बंद हो, पेपर बैलेट पर…

न्यूज़ लहर संवाददाता
नई दिल्ली: टेस्ला और स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर एक पोस्ट में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) के इस्तेमाल पर सवाल उठाए हैं। उन्होंने कहा कि ईवीएम को हैक किया जा सकता है और इसलिए इनका इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए।मस्क की यह टिप्पणी अमेरिका के राष्ट्रपति पद के लिए स्वतंत्र उम्मीदवार रॉबर्ट एफ. कैनेडी Jr. के एक पोस्ट के जवाब में आई है।

कैनेडी Jr. ने X पर पोस्ट करते हुए प्यूर्टो रिको में हुए प्राथमिक चुनावों में ईवीएम से जुड़ी अनियमितताओं का हवाला दिया था। कैनेडी Jr. ने लिखा था, “एसोसिएटेड प्रेस के मुताबिक, प्यूर्टो रिको के प्राथमिक चुनावों में ईवीएम से जुड़ी सैकड़ों मतदान अनियमितताएं देखी गईं। हालांकि वहां एक पेपर ट्रेल था, जिसके जरिए समस्या का पता लगाया गया और वोटों की गिनती को सही किया गया। अमेरिकी नागरिकों को यह जानने की जरूरत है कि उनके हर वोट की गिनती हुई है और उनके चुनावों को हैक नहीं किया जा सकता। हमें चुनावों में इलेक्ट्रॉनिक हस्तक्षेप से बचने के लिए पेपर बैलेट पर वापस लौटने की जरूरत है। इससे हम ईमानदार और निष्पक्ष चुनावों की गारंटी दे सकेंगे।”

मस्क ने कैनेडी Jr. के पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा, “हमें इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों को खत्म कर देना चाहिए। इनमें मनुष्यों या एआई द्वारा हैक किए जाने का जोखिम है। भले ही जोखिम कम हो, लेकिन यह फिर भी बहुत ज्यादा है।” गौरतलब है कि ईवीएम का इस्तेमाल कुल 31 देशों में किया जाता है। इनमें से केवल 4 देशों में ही पूरे देश के चुनावों में ईवीएम का इस्तेमाल होता है।

11 देशों में इसका इस्तेमाल कुछ ही चुनावों में किया जाता है। वहीं, जर्मनी, नीदरलैंड और पुर्तगाल जैसे 3 देशों ने ईवीएम का इस्तेमाल बंद कर दिया है। 11 अन्य देशों ने इसे प्रायोगिक तौर पर इस्तेमाल किया था, लेकिन बाद में इसे बंद कर दिया। भारत में भी ईवीएम का इस्तेमाल होता है। 2001 में लोकसभा चुनावों में पहली बार ईवीएम का इस्तेमाल बड़े पैमाने पर किया गया था। मस्क के बयान के बाद ईवीएम को लेकर बहस तेज हो गई है। कुछ लोग मस्क की बातों से सहमत हैं, जबकि कुछ का मानना है कि ईवीएम सुरक्षित हैं और इनमें हेरफेर करना मुश्किल है।

Related Posts